Israel-Hamas Conflict: इजराइली सेना ने गाजा को तीनों तरफ से घेरा, जापान ने आतंकी कमांडरों पर लगाया प्रतिबंध

Israel-Hamas Conflict: गाजा पट्टी पर युद्ध के पच्चीसवें दिन आर्थात आज इजराइल के सुरक्षा बलों और हमास के आतंकवादियों के बीच घमासान और तेज हो गया।
Israel-Palestine Conflict
Israel-Palestine Conflict Social Media

तेल अवीव/यरुशलम/टोक्यो, हि.स.। गाजा पट्टी पर युद्ध के पच्चीसवें दिन आर्थात आज इजराइल के सुरक्षा बलों और हमास के आतंकवादियों के बीच घमासान और तेज हो गया। फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास के इस महीने की 7 तारीख को इजराइल पर किए गए बर्बर हमले के 24वें दिन सोमवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के युद्धविराम की किसी भी संभावना को खारिज करने के बाद गाजा पट्टी पर रातभर रॉकेट और मिसाइलों से हमला जारी रहा।

इजराइल ने हिजबुल्लाह को छठी का दूध याद दिलाया

इजराइल की सेना गाजा को तीन तरफ से घेर चुकी है। फौज बख्तरबंद वाहनों और टैंकों के साथ हमास के ठिकानों पर कहर बरपाती हुई आगे बढ़ रही है। इस बीच हमास ने दावा किया है कि उसने आज सुबह इजराइल के सुरक्षाबलों को लक्ष्य बनाकर मिसाइल दागी हैं।

गाजा में उठ रही युद्ध की लपटों के दरमियान जापान ने हमास के कई कमांडर पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इजराइल ने हिजबुल्लाह के भी कई ठिकानों पर हमला कर आतंकी संगठन को छठी का दूध याद दिला दिया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

तुर्किये की मदद से चल रहे अस्पताल पर बमबारी

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में अंकारा के अफसरों के हवाले से कहा गया है कि इजराइल के सुरक्षाबलों ने गाजा में तुर्किये वित्त पोषित अस्पताल पर बमबारी की है। इस घमासान के बीच इजराइल ने कहा है कि आज सुबह मानवीय सहायता के साथ 39 ट्रक गाजा में दाखिल हुए। युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक गाजा 171 ट्रक मानवीय सहायता लेकर पहुंच चुके हैं।

लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला

इजराइल की सेना ने लेबनान में आतंकी समूह हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर हमला किया है। इस हमले में आतंकी समूह को भारी क्षति हुई है। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा है कि उसने गाजा से इजराइल में घुसपैठ करने वाले एक संदिग्ध को गोली मारकर उड़ा दिया।

हमास ने इजराइली सेना पर टैंकरोधी मिसाइल दागीं

आतंकी संगठन हमास ने कहा कि आज सुबह उसने गाजा में इजराइल की सेनाओं पर टैंकरोधी मिसाइलें दागीं । हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने यह दावा किया है। इस ब्रिगेड ने कहा है कि तड़के आतंकवादियों की इजराइली सेना के साथ दक्षिणी गाजा धुरी पर जोरदार झड़प हुई है। आतंकवादियों ने अल-यासीन 105 मिसाइलों के साथ चार वाहनों को निशाना बनाया।

टोक्यो का बड़ा एक्शन

जापान के विदेश मंत्रालय ने आज जारी बयान में कहा है कि जापान ने गाजा स्थित आतंकवादी समूह हमास से जुड़े व्यक्तियों और एक कंपनी पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। यह कंपनी हमास को फंड देती है। इन सभी की संपत्ति जब्त की जाएगी। हमास के मोहम्मद अहमद अब्द अल-दायिम नसरल्लाह और अयमान नोफल सहित कुछ व्यक्तियों के नाम जापान ने अपनी आतंकवादी सूची में जोड़े हैं।

चुन-चुन कर निशाना

इजराइली सेना सोमवार को गाजा शहर के क्षतिग्रस्त और घनी आबादी वाले हमास के गढ़ की ओर तीन दिशाओं से आगे बढ़ी। समूचे क्षेत्र को रात के वक्त हवाई हमलों से तबाह कर दिया। गाजा के उत्तरी किनारे पर स्थित शरणार्थी शिविर और दक्षिण में सलाह अल-दीन रोड पर हमास के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।

इस बीच हमास नियंत्रित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार गाजा में हो रही बमबारी में अब तक 8,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। इनमें से 40 प्रतिशत से अधिक बच्चे हैं। इजराइल ने इस पर कहा है कि इनमें से अधिकांश की मौत के लिए हमास दोषी है। हमास के आतंकी नागरिकों की आड़ लेकर हमला करते हैं।

हमास की मांद से छुड़ा लाए सैनिक को

इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि उसने अपने एक सैनिक को बचा लिया है। हमास ने 7 अक्टूबर को उसका अपहरण कर लिया था। हमास के आतंकी उसे गाजा ले गए थे। सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस के अनुसार, गाजा पर सेना के चल रहे आक्रमण के दौरान 19 वर्षीय ओरी मेगिडिश को सोमवार सुबह बचाया गया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in