Israel Palestine Conflict: गाजा पट्टी में युद्ध की घोषणा, हमास और इजराइल की ओर से दागे गए दर्जनों रॉकेट

Jerusalem: फिलिस्तीन और इजरायल के बीच घमासान, अब युद्ध में तब्दील हो गया है। गाजा पट्टी में युद्ध की घोषणा कर दी गई है। हमास और इजराइल की ओर से दर्जनों रॉकेट दागे गए हैं।
War
War Social Media

यरुशलम, हि.स.। फिलिस्तीन और इजरायल के बीच घमासान, अब युद्ध में तब्दील हो गया है। गाजा पट्टी में युद्ध की घोषणा कर दी गई है। हमास और इजराइल की ओर से दर्जनों रॉकेट दागे गए हैं। इजराइल में आग की चेतावनी वाले सायरन गूंज रहे हैं, वहीं गाजा पट्टी में भी धमाके सुनाई दे रहे हैं। हमास के वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद जैफ ने एक बयान जारी कर ‘अल-अक्सा तूफान’ ऑपरेशन की शुरुआत की घोषणा की।

दुश्मन का दिन समाप्त हो गया

जैफ ने दावा किया कि हमास ने 500 से अधिक मिसाइलों के साथ दुश्मन के ठिकानों, हवाई अड्डों और सैन्य किलेबंदी को निशाना बनाया है। बयान में कहा गया कि आज का दिन दुश्मन को यह बताने का दिन है कि उसका समय समाप्त हो गया है। आज से सारी सुरक्षा व्यवस्था ख़त्म हो जाएगी। आज बंदूक रखने वाले हर व्यक्ति को बाहर निकलने की जरूरत है। इतिहास अपने सबसे चमकीले और महानतम पन्ने खोलता है। बयान में लेबनान, सीरिया, इराक और ईरान के लोगों से भी सभी मोर्चों व झंडों को एकजुट करने की अपील की गई है।

बीस मिनट में दागे 5000 से ज्यादा रॉकेट

हमास ने कहा है कि इज़रायली जेलों में फ़िलिस्तीनी कैदियों के प्रति उठाए गए इजराइली सरकार के कदम के खिलाफ ये हमले शुरू किये गए हैं। गाजा से दागे गए रॉकेट इजराइल के अश्कलोन में गिरे हैं। इजराइल के केफ़र अवीव क्षेत्र में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है। गाजा और उसके आस-पास के साथ-साथ मध्य और दक्षिणी इज़राइल- के तेल अवीव और पूर्वी यरुशलम तक अलर्ट सायरन बज रहे हैं।

हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा है कि ऑपरेशन के पहले 20 मिनट में गाजा पट्टी से इज़राइल में 5,000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं। हमास ने कहा है, कि “हमने कब्जे (इजरायल) के सभी अपराधों को खत्म करने का फैसला किया है, जवाबदेह ठहराए बिना उत्पात मचाने का उनका समय खत्म हो गया है।”

गाजा पट्टी के आसपास आपातस्थिति की घोषणा

इन हमलों के जवाब में इजराइल ने भी गाजा पट्टी में युद्ध की घोषणा कर दी है। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी से 80 किमी के दायरे में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की है। उनके कार्यालय के अनुसार ‘विशेष स्थिति’ सेना को सभाओं को प्रतिबंधित करने और क्षेत्रों को बंद करने की अनुमति देती है। प्रतिबंधित क्षेत्र में तेल अवीव और बेर्शेबा शामिल हैं।

इज़रायली सेना ने गाजा के साथ सीमा क्षेत्र के पास के निवासियों से भी घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। इज़राइल में वाहनों पर सवार सशस्त्र हमास सैनिकों की तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं।

इजराइली शहर अश्कलोन की इमारतों में आग

इजरायली सैन्य रेडियो रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलिस्तीनी हथियारबंद लोगों ने गाजा से इजरायल में ‘घुसपैठ’ की है। इज़राइल ने कहा कि उसने अपनी आयरन डोम रक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया है। सोशल मीडिया से प्राप्त फुटेज से पता चलता है कि दक्षिणी इजरायली शहर अश्कलोन में कई इमारतों के पास आग लग गई है और घटनास्थल से काले धुएं का गुबार उठ रहा है। गोलियों की आवाजें सुनी जा सकती हैं।

स्थानीय समय के मुताबिक शनिवार सुबह 06:30 बजे गाजा में कई स्थानों से रॉकेट दागे गए। इस्राइली सेना ने देश के दक्षिण और मध्य क्षेत्रों में एक घंटे से अधिक समय तक सायरन बजाकर आम जनता को चेतावनी दी। सुरक्षाबलों की तरफ से अपील की गई है कि जनता बम शेल्टर यानी बंकरों में शरण ले।

हवाई अड्डे बंद, पुलिस स्टेशन पर लड़ाकों का कब्जा

इज़राइल के हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार निजी और खेल उड़ानों को छोड़कर, दक्षिणी और मध्य इज़राइल में कई हवाईअड्डे अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं, लेकिन तेल अवीव में बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा खुला रहेगा और सुरक्षा दिशा-निर्देशों के अनुसार संचालित होगा। इज़राइल ब्रॉडकास्टिंग अथॉरिटी ने बताया है कि हमास के लड़ाकों ने इज़राइल के सेडरोट में पुलिस स्टेशन पर कब्ज़ा कर लिया है और गोलीबारी में कई लोग घायल हो गए हैं।

नेतान्याहू जल्द करेंगे सुरक्षा प्रमुखों के साथ बैठक

हमलों के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय से भी बयान जारी किया गया। बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री जल्द ही हिंसा से जुड़े सुरक्षा प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। सीमा पर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं। हमले से पहले सीमा पर प्रदर्शन भी हुआ। प्रदर्शनकारियों ने सैनिकों पर हमला करने के लिए टायर जलाने, पत्थर और पेट्रोल बम फेंकने का सहारा लिया। रिपोर्ट के अनुसार सुरक्षाबलों ने आंसू गैस और हवाई फायरिंग से जवाब दिया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in