Israel Hamas: हमास का मंसूबा सालभर पहले जानकर भी अनजान रहा इजराइल, अमेरिकी अखबार का खुलासा

Israel Hamas War: इजराइल को सालभर पहले भनक मिल गई थी कि फिलिस्तीन का आतंकी संगठन हमास उस पर हमला कर सकता है। मगर इजराइल के सैन्य और खुफिया अफसरों का मानना था कि हमास के लिए ऐसा करना मुश्किल है।
Israel Hamas
Israel Hamas

न्यूयॉर्क, (हि.स.)। इजराइल को सालभर पहले भनक मिल गई थी कि फिलिस्तीन का आतंकी संगठन हमास उस पर हमला कर सकता है। मगर इजराइल के सैन्य और खुफिया अफसरों का मानना था कि हमास के लिए ऐसा करना मुश्किल है। इसलिए इस सूचना को गंभीरता से नहीं लिया गया। यह दावा अमेरिका के प्रमुख अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

हमास की युद्ध योजना एक साल से भी पहले प्राप्त कर ली थी

अमेरिकी अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार दस्तावेजों, ई-मेल और साक्षात्कारों से पता चलता है कि इजरायली अधिकारियों ने 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमले के लिए हमास की युद्ध योजना एक साल से भी पहले प्राप्त कर ली थी। यह लगभग 40 पन्नों का दस्तावेज है। इसे इजरायली अधिकारियों ने 'जेरिको वॉल' नाम दिया था।

'जेरिको वॉल' में हमले की कोई तारीख तय नहीं थी

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस दस्तावज की समीक्षा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 'जेरिको वॉल' में हमले की कोई तारीख तय नहीं थी, लेकिन इसमें गाजा पट्टी के चारों ओर किलेबंदी को खत्म करने, इजराइली शहरों पर कब्जा करने और एक डिवीजन सहित प्रमुख सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए डिजाइन किए गए व्यवस्थित हमले का वर्णन है।

हमले की शुरुआत में रॉकेटों की बौछार

अखबार का कहना है कि हमास ने चौंकाने वाली सटीकता के साथ अपने ब्लूप्रिंट के हिसाब से हमला किया। दस्तावेज में हमले की शुरुआत में रॉकेटों की बौछार, सीमा पर सुरक्षा कैमरों और स्वचालित मशीनगनों को ध्वस्त करने के लिए ड्रोन और पैराग्लाइडर, मोटरसाइकिलों और पैदल बंदूकधारियों को सामूहिक रूप से इजराइल में घुसने का आह्वान किया गया था। ...और यह सब 7 अक्टूबर को इजराइल में हुआ। द न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू या अन्य शीर्ष राजनीतिक नेताओं ने इस दस्तावेज को देखा था या नहीं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.