Israel-Hamas: फिलिस्तीनियों के लिए फरिश्ता बना मिस्र, खोली राफा क्रॉसिंग; सामान लेकर 200 ट्रक गाजा में दाखिल

Kahira: मिस्र ने हमास-इजराइल युद्ध के पंद्रहवें दिन यानि की आज राफा क्रॉसिंग खोल दी। इसी के साथ फिलिस्तीनियों को जरूरी सामान पहुंचाने का सिलसिला शुरू हो गया।
Rafah Crossing Port
Rafah Crossing Port Social Media

काहिरा, हि.स.। मिस्र ने हमास-इजराइल युद्ध के पंद्रहवें दिन यानि की आज राफा क्रॉसिंग खोल दी। इसी के साथ फिलिस्तीनियों को जरूरी सामान पहुंचाने का सिलसिला शुरू हो गया। क्रॉसिंग को पार कर करीब 200 ट्रक 3 हजार टन के सामान के साथ गाजा की सीमा में दाखिल हुए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी क्रॉसिंग का उपयोग कर विदेशी नागरिक गाजा छोड़कर मिस्र जाएंगे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

इस घटनाक्रम के बाद इजराइल ने कहा है कि मिस्र, जॉर्डन और मोरक्को में जो भी इजराइल के नागरिक हैं, वह जल्द से जल्द इन देशों को छोड़ दें। साथ ही नागरिकों को इन देशों में न जाने की सलाह दी है। इजराइल की नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी ने आशंका जताई है कि इन देशों में युद्ध की वजह से नाराज लोग इजराइलियों को निशाना बना सकते हैं।

बाइडन ने हिजबुल्लाह के खिलाफ शक्तिशाली हमला नहीं करने का आग्रह किया

गाजा से मिस्र जाने के लिए राफा क्रॉसिंग खोलने का फैसला मानवीय सहायता के लिए लिया गया है। इजराइल में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि विदेशियों के लिए गाजा-मिस्र सीमा आज दोपहर 12:30 बजे खुल गई। दूतावास ने कहा है कि यह साफ नहीं है कि यह कब तक खुली रहेगी। दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों को सीमा की ओर जाने या पार करने की कोशिश करने से पहले सावधानी बरतने की सलाह दी है।

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके शीर्ष सहयोगियों ने इजराइल के नेताओं से हिजबुल्लाह के खिलाफ शक्तिशाली हमला नहीं करने का आग्रह किया है। बाइडन ने कहा है कि अगर हिजबुल्लाह पर इजराइल जोरदार हमला करता है तो युद्ध और बढ़ जाएगा। उधर, हमास के अमेरिकी मां-बेटी को छोड़ने से बाइडन प्रशासन ने कुछ राहत महसूस की है। इस पर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमास के कब्जे से शेष अमेरिकियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए पूरी अमेरिकी सरकार हर दिन, हर मिनट, हर सेकंड काम करेगी।

सिनाई रेगिस्तान गाजा पट्टी को मिस्र से जोड़ती है

उल्लेखनीय है कि राफा क्रॉसिंग गाजा पट्टी के दक्षिण क्षेत्र में है। यह गाजा पट्टी को मिस्र के सिनाई रेगिस्तान से जोड़ती है। गाजा पट्टी क्षेत्र में इसके अतिरिक्त दो अन्य क्रॉसिंग इरेज और केरेम शलोम है। इरेज उत्तरी गाजा और इजराइल के बीच स्थित है। केरेम शलोम भी इजराइल और गाजा के बीच स्थित है लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ व्यापारिक उद्देश्य से किया जाता है। फिलहाल यह दोनों बंद हैं। ऐसे में गाजावासियों को सिर्फ राफा क्रॉसिंग का ही सहारा है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in