Israel Palestine Conflict: गाजा पट्टी में संघर्ष विराम बढ़ाने पर, इजराइल और हमास ने फिर भरी सहमति

Gaza: इजराइल और फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास आज भी संघर्ष विराम बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। यह जानकारी द यरुशलम टाइम्स अखबार ने अपने एक्स हैंडल पर आज सुबह दी है।
Israel Palestine Conflict
Israel Palestine ConflictSocial Media

गाजा पट्टी, हि.स.। इजराइल और फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास आज भी संघर्ष विराम बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। यह जानकारी द यरुशलम टाइम्स अखबार ने अपने एक्स हैंडल पर आज सुबह दी है।

कतर की मध्यस्थता के बाद अस्थाई संघर्ष विराम शुरू हुआ

मगर द टाइम्स ऑफ इजराइल का कहना है कि सुबह 7 बजे की समय सीमा नजदीक आने के कारण गाजा में संघर्ष विराम के संभावित विस्तार को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। हालांकि इस अखबार ने भी मिस्र के अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि दोनों पक्ष आठवें दिन भी संघर्ष विराम पर सहमत हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि कतर की मध्यस्थता के बाद युद्ध के 49वें दिन 24 नवंबर को गाजा पट्टी में अस्थाई संघर्ष विराम शुरू हुआ था।

हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया

बता दें कि हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था। इस हमले में 1400 लोगों की मौत हो गई थी इसके जवाब में इजरायल ने गाजा पर हमला किया, जिसमें 15000 से अधिक लोग मारे गए।

सिर्फ इजरायली नागरिक ही नहीं हैं बंधक

हमास ने जिन लोगों को बंधक बनाया है, उनमें सिर्फ इजरायली नागरिक ही नहीं हैं। बल्कि दुनिया के कई देशों के नागरिक भी हैं। ज्यादातर बंधक वो हैं, जो 7 अक्टूबर को म्यूजिक फेस्टिवल में शामिल हुए थे। हमास ने यहीं से नागरिकों को बंधक बनाया था।

जानकारी के मुताबिक, हमास ने जिन देशों के नागरिकों को बंधक बनाया है, उनमें इजरायल के अलावा अमेरिका, थाईलैंड, जर्मनी, अर्जेंटिना, ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंड्स और पुर्तगाल के नागरिक भी शामिल हैं।

मरने वालों का आंकड़ा 16 हजार के पार

इजरायल और हमास युद्ध में अब तक 16,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बड़े पैमाने पर लोग घायल भी हुए थे। हमास ने बड़े पैमाने पर लोगों को बंधक भी बना रखा है, जिन्हें सीजफायर के तहत वह धीरे-धीरे रिहा कर रहा है। 7 अक्टूबर को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दागकर हमला कर दिया था। इसके तुरंत बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था। इस जंग में गाजा पट्टी पूरी तरह से तबाह हो गई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.