दुनिया की 2 तिहाई से ज्यादा आबादी गंदे पानी पीने को मजबूर

विकासशील देशों की 15 फीसदी से ज्यादा लोगों को बीमारियां गंदा पानी पीने से हो रही हैं। WHO के रिपोर्ट के अनुसार हर साल तकरीबन 8,29,000 लोगों को मौत डायरिया से हो हुई हैं। आए दिन लोगों को अस्पताल के चक्कर दूषित पानी पीने से काटने पड़ रहे हैं।
BAD WATER
BAD WATERNRDC

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क । किसी ने सही कहा है जल ही जीवन है। क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की 2 तिहाई से ज्यादा की आबादी गंदा पानी पीने पर मजबूर हैं। विकासशील देशों की 15 फीसदी से ज्यादा लोगों को बीमारियां गंदा पानी पीने से हो रही है। डब्लयूएचओ (WHO) के रिपोर्ट के अनुसार हर साल तकरीबन 8,29,000 लोगों को मौत डायरिया से हो हुई हैं। आए दिन लोगों को अस्पताल के चक्कर दूषित पानी पीने से काटने पड़ रहे हैं। यह अपने आप में बहुत बड़ा आंकड़ा है। वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के माने तो दूषित पानी के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था में 30,000 करोड़ रुपये का भारी नुकसान पहुंच रहा है ।

Drinking Water
Drinking WaterUNICEF Website

दुनिया की जीडीपी पर कितना असर

वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की जीडीपी का 1 फीसदी खर्च किया जाए तो गंदे पानी से बिगड़ते अर्थव्यवस्था को संभाला जा सकता है। गंदे पानी पीने से होने वाली बीमारियां को रोकने पर ही लोगों को आर्थिक बोझ से राहत मिलेगा।

Drinking Water
Drinking WaterWHO Website

करीब तीन लाख बच्चे खराब पानी के कारण परेशान

बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि साफ पानी से 5 साल से क्रम उम्र के 2,97,000 बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सकता हैं। यह संख्या अपने आप में साफ पानी पीने के महत्व को बताता है.

Drinking Water
Drinking WaterWorld Vision Australia

गंदा पानी पीने के नुकसान

गंदा पानी न केवल पाचन क्रिया को नुकसान कर सकता है बल्कि इससे व्यक्ति को उल्टी दस्त,पेट दर्द आदि समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। गंदे पानी पीने से व्यक्ति को मानसिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। इससे डिहाइड्रेशन से होने वाली समस्या जैसे बैहोशी, चक्कर आदि समस्याएं का सामना करना पड़ता है ।

Drinking Water
Drinking WaterUSAID

जाने साफ पानी पीने के मामले में क्या है इन देशों का हाल

डेनमार्क- इस मामले में डेनमार्क सबसे आगे है। यहां कि पर्यावरण के अनुसार स्वच्छ पानी पीने के लिए 1000 ट्रीटमेट प्लांट बनाए गए है ।

स्वीडन- यहां के 95 फीसदी लोग नल के पानी पीते है। इससे साफ समझा जा सकता है कि स्वीडन की सरकार साफ पानी पीने पर कितना गंभीर है ।

ब्रिटेन- यहां 2015 से सत-प्रतिशत लोगों को स्वच्छ पानी पीने को मिल रहा है।

जर्मनी- यहां पानी के सैंपल की नियमित जांच होती है। पानी के गुणवता खराब होने से उसका तत्काल समाधान किया जाता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in