
नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट आज दोपहर 2 बजे से शुरू हो रहा है। वर्ल्ड कप को लेकर पूरी दुनिया के फैंस बेताब हैं। इसकी स्ट्रीमिंग डिज्नी स्टार पर होनी है। डिज्नी स्टार को 24 स्पांन्सर और 500 से अधिक विज्ञापनदाता मिले हैं। इसके अतिरिक्त कंपनी स्पांसरशिप (Sponsorship) के लिए चार से पांच और ब्रांड्स से भी बात कर रही है। आने वाले हफ्तों में अन्य विज्ञापनदाताओं के जुड़ने की उम्मीद है। बता दें क्रिकेट वर्ल्ड कप से डिज्नी 4000 करोड़ रुपए कमाई करेगा।
फेस्टिव सीजन में आयोजन के कारण अधिक कमाई
डिज्नी स्टार में हेड ऑफ नेटवर्क ऐड सेल्स अजीत वर्गीस का कहना है कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप मार्केटर्स के लिए बहुत बड़ा मौका है। डिज्नी स्टार को एडवर्टाइजिंग सेल्स से 4000 करोड़ रुपए मिलेंगे। यह अपने आप में नया रिकॉर्ड है। इससे पहले भी वर्ल्ड कप ब्रॉडकास्टिंग कंपनी स्टार के लिए फायदेमंद साबित हुआ है। इस बार ब्रांड्स ज्यादा पैसे देने के लिए तैयार हैं, क्योंकि टूर्नामेंट फेस्टिव सीजन में हो रहा। कुछ बड़े एडवर्टाइजर्स 150 करोड़ रुपए तक खर्च कर रहे।
वर्ल्ड कप डबल बोनांजा
B मुद्रा ग्रुप का कहना है कि डिज्नी स्टार टूर्नामेंट से 3500- 4000 करोड़ रुपए कमा सकती है। रेडिफ्यूजन ब्रांड सॉल्यूशंस के चेयरमैन संदीप गोयल ने कहा कि दिवाली के साथ वर्ल्ड कप डबल बोनांजा है। इसका ज्यादातर ब्रांड्स फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। इस बार 2019 वर्ल्ड कप के मुकाबले रेवेन्यू करीब तीन गुना हो सकती है। इस साल IPL के दौरान डिज्नी स्टार (टीवी राइट्स होल्डर) और Viacom18 (डिजिटल राइट्स) ने संयुक्त तौर पर 3800 करोड़ रुपए कमाए थे। इसके अतिरिक्त वर्ल्ड कप से अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म्स-अखबारों, न्यूज चैनल, ऑउटडोर्स, सोशल और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को क्रिकेट बेस्ड ऐड से 2000 करोड़ की कमाई होगी।
80 करोड़ दर्शकों तक पहुंच सकती है डिज्नी स्टार टीवी
इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि डिज्नी स्टार टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स से कम से कम 80 करोड़ दर्शकों तक पहुंच सकती है। हाल में एशिया कप में भी स्टार स्पोर्ट्स से 266 मिलियन दर्शक जुड़े थे। टूर्नामेंट के बड़े स्पॉन्सर्स में फोन पे, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनीलिवर, कोका कोला, इंडसइंड बैंक, भारत पेट्रोलियम, गूगल पे, अमूल आदि शामिल हैं।
अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:-www.raftaar.in