पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन की विमान हादसे में मौत, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा-आश्चर्यचकित नहीं

Yevgeny Prigozhin: हादसे में प्रोगोझिन की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि `वास्तव में मैं नहीं जानता क्या हुआ लेकिन मैं इस खबर से बिल्कुल आश्चर्यचकित नहीं हूं।
पुतिन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रिगोझिन की विमान हादसे में मौत, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा-आश्चर्यचकित नहीं

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। रूस के खिलाफ विद्रोह करने वाले वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन तो आपको याद ही होंगे। ये वही है जिन्होंने इसी वर्ष जून में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत करते हुए अपने सैनिकों के साथ मॉस्को पर चढ़ाई कर दी थी। उस वक्त रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने प्रिगोझिन के विद्रोह को अक्षम्य विश्वासघात और राष्ट्रद्रोह करार दिया था। उन्होंने कहा था कि वे प्रिगोझिन को कभी माफ नहीं करेंगे। अब रूस की राजधानी मॉस्को से करीब सौ किलोमीटर दूर उत्तरी हिस्से में हुए विमान हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई, जिसमें रूस के खिलाफ विद्रोह करने वाले वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन भी शामिल हैं। इस विमान हादसे में वैगनर प्रमुख की मौत को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वे इस खबर से हैरान नहीं हैं।

येवगेनी प्रिगोझिन का विमान दुर्घटनाग्रस्त

रूसी विमान एजेंसी के मुताबिक वैगनर प्रमुख दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार थे और इस दुर्घटना में कोई जीवित नहीं बचा। हादसे में प्रोगोझिन की मौत को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि `वास्तव में मैं नहीं जानता क्या हुआ लेकिन मैं इस खबर से बिल्कुल आश्चर्यचकित नहीं हूं। रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है, जिसके पीछे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन न हों।'

प्रिगोझिन ने इसी वर्ष जून में पुतिन के खिलाफ बगावत की थी

वैगनर ग्रुप क्रेमलिन सहयोगी भाड़े का एक संगठन है जिसके प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने इसी वर्ष जून में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत करते हुए अपने सैनिकों के साथ मॉस्को पर चढ़ाई कर दी थी। उसने 24 जून को एक वीडियो संदेश जारी कर ऐलान किया था कि वह 25 हजार सैनिकों के साथ मॉस्को की तरफ बढ़ रहे हैं और पुतिन को चुनौती देते हुए कहा था कि रूस को 24 घंटे के भीतर नया राष्ट्रपति मिलने जा रहा है।

पुतिन ने कहा था प्रिगोझिन को माफ नहीं करूंगा

हालांकि बेलारूस की मध्यस्थता के बाद प्रगोझिन पीछे हट गए थे। रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने प्रिगोझिन के विद्रोह को अक्षम्य विश्वासघात और राष्ट्रद्रोह करार दिया था। उन्होंने कहा था कि वे प्रिगोझिन को कभी माफ नहीं करेंगे। आपको बता दें प्रिगोझिन का निजी सैन्य बल वैगनर, यूक्रेन के खिलाफ रूस की नियमित सेना के साथ लड़ चुका है लेकिन रूस की एक मिसाइल हमले में बड़ी संख्या में उसके लड़ाकों की मौत के बाद प्रिगोझिन ने रूस के खिलाफ विद्रोह कर दिया था। 1 जून 1961 को लेलिनग्राद (अब सेंट पीटर्सबर्ग) में जन्मे येवगेनी प्रोगोझिन निजी सैन्य कंपनी वैगनर ग्रुप का संस्थापक था।

Related Stories

No stories found.