AI की मदद से सुलझा ली दो हजार साल पुरानी गुत्थी, इनाम में मिले पांच करोड़ रुपए

AI की मदद से तीन छात्रों ने 79 ईसवीं के रोमन लिपि की पुरानी गुत्थी को सुलझा दिया है। जानकारी के मुताबिक, छात्रों को जमीन की गहराई में हजारों साल पुराने टेक्स्ट मिले हैं। जिन्हें डिकोड किया गया है।
Two thousand years old mystery solved with the help of AI
Two thousand years old mystery solved with the help of AISocial media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने दस्तक दी है, तब से असंभव सी लगने वाली चीज भी संभव होनी लगी है। अमेरिका, स्विज़रलैंट और मिस्र के तीन कॉलेजों के तीन छात्रों ने मिलकर एक पुराने रोमन लेख की गुत्थी सुलझा ली है। ये रोमन लेख सुवियस विस्फोट के दौरान जल गए थे, इन्हें इन छात्रों ने AI की मदद से डिकोड कर दिया है। 79 ईसवीं में माउंट वेसुवियस में विस्फोट में कई प्राचीन लेख दफन हो गए थे। पुरात्व के कई जानकार लंबे समय से इन लेखों को डिकोड करने की कोशिश में जुटे थे।

छात्रों को मिला 5 करोड़ के नाम इनाम

छात्रों ने जिस स्क्रोल को डिकोड किया है। वह 2 हजार  साल पुराना बताया जा रहा है। 2023 में इन लेखों की गुत्थी सुलझाने के लिए Vesuvius Challenge लॉन्च किया गया था। इसे सुलझाकर तीन छात्रों ने पांच करोड़ का इनाम जीता है। आपको बता दें कि स्क्रोल की दोनों तरफ स्याही से लिखे शब्दों को पढ़ने के लिए AI का इस्तेमाल किया गया है। छात्रों ने टेक्स्ट के 15 से अधिक के कॉलम को डिकोड किया ।

Related Stories

No stories found.