तुर्किये में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 2.6 करोड़ लोग हुए प्रभावित

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई, जिसके चलते मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हजार पार गई है। इस विनाशकारी भूकंप ने 11 प्रांतों में भारी तबाही मचाई।
तुर्किये में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक 2.6 करोड़ लोग  हुए प्रभावित

अंकारा, एजेंसी। विनाशकारी भूकंप से जूझ रहे तुर्किये में सोमवार को एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटका इतना तेज था कि वहां के भारतीय सेना के अस्पताल में दरार आने के साथ कई स्थानों से नुकसान की खबर आ रही है। भूकंप आने के बाद से भारतीय सेना के जवान एहतियात बरतते हुए टेंट में आ गए हैं।

मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हजार पार

तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई, जिसके चलते मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हजार पार गई है। इस विनाशकारी भूकंप ने 11 प्रांतों में भारी तबाही मचाई, जिसके बाद से दुनिया भर के देश राहत व बचाव कार्य में लगातार सहयोग कर रहे हैं। अभी भी भूकंप से जमीदोंज हुए मलबों से शव निकाले जा रहे हैं। माराश शहर में कब्रिस्तानों में जगह कम होने के कारण दफनाने के लिए एक नया क्षेत्र आवंटित किया गया है। निर्धारित स्थान तेजी से भरने के साथ सामूहिक-दफन स्थल के लिए क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है।

तुर्किये और सीरिया में कम से कम 870,000 लोगों को भोजन की आवश्यकता

रेस्क्यू मिशन में भारत ने भी तुर्किये की मदद में पैरा फील्ड हॉस्पिटल के साथ भारतीय सेना की मेडिकल टीम भेजी है। एनडीआरफ की कई टीमें भेजी गई हैं, राहत सामग्री भी लगातार पहुंचाई जा रही है। भारतीय सेना ने तुर्किये में अपने अस्पताल भी बना लिए हैं, जहां पर घायलों को उपचार मिल रहा है। इसके अलावा कुछ दूसरे देश भी अपनी तरफ से तुर्किये को सहायता भेज रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, पूरे तुर्किये और सीरिया में कम से कम 870,000 लोगों को भोजन की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भूकंप से लगभग 2.6 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in