पाकिस्तानी अखबारों सेः जौहर टाउन धमाके के लिए भारत को जिम्मेदार ठहाराने की खबर बनी लीड

the-news-of-blaming-india-for-the-jauhar-town-blast-became-the-lead
the-news-of-blaming-india-for-the-jauhar-town-blast-became-the-lead

नई दिल्ली, 05 जुलाई (हि.स.)। पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने जौहर टाउन में आतंकी सरगना हाफिज सईद के घर के बाहर हुए बम धमाकों के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराने की खबरें पहले पेज पर लीड स्टोरी के तौर पर प्रकाशित की हैं। अखबारों ने लिखा है कि पाकिस्तान ने दावा किया है कि इस घटना के मास्टरमाइंड के तार भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ से जुड़े हैं। अखबारों का कहना है कि जांच एजेंसियों ने दावा किया है कि उन्हें सभी सबूत और नेटवर्क से जुड़े लोगों के बारे में जानकारी मिल गई है। सूचना प्रसारण मंत्री फव्वाद चौधरी और सुरक्षा सलाहकार डॉ. मोईद यूसुफ ने संवाददाता सम्मेलन में इन तमाम बातों की जानकारी दी है।

अखबारों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के जरिए ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी से टेलीफोन पर बात करने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि इस दौरान दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में चल रहे संघर्ष और वहां के नागरिकों के जरिए ईरान और पाकिस्तान में पलायन करने के बारे में चर्चा की है।

अखबारों ने स्वात में पीडीएम की रैली की भी खबरें दी है। अखबारों ने लिखा है कि पीडीएम लीडर मौलाना फजलुर्रहमान ने कहा है कि इमरान सियासत का एक गैर जरूरी हिस्सा हैं। इनके जाने का वक़्त करीब आ गया है। उनका कहना है कि अमेरिका के खिलाफ बोलने वाले उसे हवाई अड्डा पहले ही दे चुके हैं। जबकि मुस्लिम लीग नवाज के लीडर शहबाज शरीफ ने कहा है कि मैं कहता हूं कि इमरान सरकार को घेरो और उन्हें भगाओ। जुल्म के खिलाफ हमें इंकलाब लाना होगा।

अखबारों ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के लीडर बिलावल भुट्टो के जहाज में गड़बड़ी होने और उसके इमरजेंसी लैंडिंग की भी खबर दी है। अखबारों ने लिखा है कि इस मामले में बिलावल भुट्टो बाल-बाल बचे हैं। मुल्तान में उनके जहाज की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। अखबारों ने फिलिपाइन में सेना के एक जहाज के गिरकर तबाह होने और इसमें 42 फौजियों के मारे जाने की भी खबरें भी काफी अहमियत से प्रकाशित की हैं।

अखबारों ने अफगानिस्तान में तालिबान और अफगान सेना के बीच युद्ध तेज होने और तालिबान के जरिए महत्वपूर्ण राज्य कंधार के शहरों पर कब्जा किए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि संघर्ष को देखते हुए 6 देशों ने मजार-ए-शरीफ में मौजूद अपने दूतावासों को बंद कर दिया है। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा खबरें, नवाएवक्त, औसाफ, रोजनामा दुनिया, एक्सप्रेस न्यूज और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा दुनिया ने लिखा है कि फ्रांस सरकार ने जहाज की खरीद में होने वाले भ्रष्टाचार की जांच के लिए एक जांच कमेटी का गठन किया है। अखबार ने लिखा है कि फ्रांस के जरिए शुरू की गई जांच से भारत में हलचल तेज हो गई है। अखबार का कहना है कि मोदी सरकार की तरफ से अभी तक जांच शुरु होने पर किसी भी तरह की कोई टिप्पणी नहीं की गई है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी ने इस मामले की विस्तृत जांच के लिए संसद की संयुक्त समिति गठित करने की मांग की है। अखबार ने लिखा है कि कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार की चुप्पी पर भी सवाल खड़े किए हैं।

रोजनामा एक्सप्रेस ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि एफएटीएफ आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के खिलाफ भारत को कटघरे में खड़ा करे। कुरैशी का आरोप है कि लाहौर में पिछले दिनों होने वाले बम धमाके में जांच एजेंसियों को भारत से इसके तार जुड़े होने के सबूत मिले हैं। अखबार ने लिखा है कि कुरैशी का कहना है कि इससे पहले दुनिया को पेश किए गए सबूत अगर गंभीरता से लिए जाते तो जौहर टाउन पर यह घटना नहीं घटित होती। उनका आरोप है कि भारत में इस घटना में शामिल आतंकवादियों को तीसरे देश से पैसा उपलब्ध कराया गया है और उन्हें ट्रेनिंग भी दिलाई गई है। उनका कहना है कि हमने दुनिया को पहले ही आगाह किया था कि अफगानिस्तान की ज़मीन का इस्तेमाल करके भारत पाकिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहा है जिसके सबूत भी दिए गए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/एम ओवैस/मोहम्मद शहजाद

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in