R Praggnanandhaa बने भारत के नए ग्रैंड मास्टर, वर्ल्ड चैंपियन Ding Liren को हराया, विश्वनाथन आनंद को छोड़ा पीछे

R Praggnanandhaa VS Ding Liren: भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंदा ने इतिहास रच डाला है। इन्होंने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन डिंग लिरेन को हराया है।
टाटा स्टील शतरंज चैंपियनशिप में चीनी खिलाड़ी एवं वर्ल्ड चैंपियन डिंग लिरेन के साथ गेम खेलते आर प्रज्ञानानंदा।
टाटा स्टील शतरंज चैंपियनशिप में चीनी खिलाड़ी एवं वर्ल्ड चैंपियन डिंग लिरेन के साथ गेम खेलते आर प्रज्ञानानंदा। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंदा ने इतिहास रच डाला है। इन्होंने टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में वर्ल्ड चैंपियन डिंग लिरेन को हराया है। वर्ल्ड चैंपियन एवं चीन के खिलाड़ी डिंग लिरेन पर जीत ने प्रगनानंद को आश्चर्यचकित किया। दरअसल, उन्हें उम्मीद नहीं थी कि डिंग इतनी जल्दी हार जाएंगे। इसके साथ ही आर प्रज्ञानानंदा ने अनुभवी खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को पीछे छोड़ा दिया। प्रज्ञानानंदा चेस रैंकिंग में सबसे अधिक रैंक वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए।

'शायद डिंग पूरी तरह से खेल पर फोकस नहीं थे'

आर प्रज्ञानानंदा ने कहा कि मुझे लगा कि मैंने बहुत आसानी से बराबरी कर ली। फिर किसी तरह चीजें उसके लिए गलत होने लगीं। मोहरा जीतने के बाद भी मुझे लगा कि इसे पकड़ने योग्य रहना चाहिए। डिंग शायद खेल पर पूरी तरह से फोकस नहीं थे। वह गेम डिफेंड करने में सक्षम नहीं रहे, जिसकी हमें आस नहीं थी।

मजबूत खिलाड़ी को हराना हमेशा होता है विशेष

आर प्रज्ञानानंदा ने कहा कि मुझे लगता है कि किसी भी दिन आप इतने मजबूत खिलाड़ी को हराते हैं तो यह हमेशा विशेष होता है। इसकी वजह है कि उन्हें हराना बहुत आसान नहीं होता है। कहा, मुझे लगता है कि पहले तीन गेम काफी दिलचस्प थे। मुझे लगता है कि मैं अच्छा खेल रहा हूं, लेकिन पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था। एक समय था, जब मैं वास्तव में अच्छा खेल रहा था और फिर मेरा खेल काफी खराब हो गया था। इस कारण मुझे लगता है कि यह अच्छा है। टूर्नामेंट के अंत तक एनर्जी रखना अहम है।

चेस रैंकिंग में 11वें नंबर पर पहुंचे

आर प्रज्ञानानंदा चेस रैंकिंग में 11वें नंबर पर हैं। उन्होंने इस जीत से दो रैंक की छलांग लगाई है। अब वह विश्वनाथन से आगे हो गए हैं। विश्वनाथन आनंद 12वें स्थान पर हैं। उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं, पहले नंबर पर मैगनस कार्लसन हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.