India-Us Defence Deal: भारत की सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिहाज से अहम है PM मोदी का अमेरिका दौरा

पीएम मोदी अगले महीने अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। यह दौरा भारत की सैन्य ताकत को बढ़ाने के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।
India-Us Defence Deal
India-Us Defence Deal

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने जून में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के लिए रवाना हो रहे हैं। भारत का फोकस सैन्य ताकत बढ़ाने पर होगा। दोनों देशों के बीच हथियारों के संयुक्त निर्माण को लेकर अहम समझौता हो सकता है। इस संबंध में दोनों देशों के रक्षा सचिवों के बीच हुई मुलाकात में व्यापक चर्चा हुई है।

भारत- अमेरिका के बीच बातचीत शुरू

यह यात्रा भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। यात्रा के दौरान जेट इंजन, लंबी दूरी के हथियारों और बख्तरबंद वाहनों और टैंकों के संयुक्त उत्पादन पर भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इस मौके पर दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू हुई। इन समझौतों के बाद हथियारों के मामले में भारत की आत्मनिर्भरता और बढ़ेगी। हथियार, इंजन आदि, जिन्हें भारत अब दूसरे देशों से खरीदने के लिए मजबूर है, भविष्य में अमेरिका की मदद से भारत द्वारा ही निर्मित किए जाएंगे।

हथियार और गाड़ियों के संयुक्त निर्माण

भारत के रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने वर्तमान में प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा से पहले अमेरिका का दौरा कर रहे हैं। यूएस-इंडिया डिफेंस पॉलिसी ग्रुप की 17वीं बैठक में उन्होंने अमेरिकी रक्षा सचिव कैथलीन हिक्स के साथ दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों पर चर्चा की है। इस दौरान जेट इंजन, लंबी दूरी तक मारक हथियार और बख्तरबंद गाड़ियों के संयुक्त निर्माण को लेकर बातचीत हुई।

भारत और अमेरिका की दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहन ने कहा कि दोनों अधिकारियों ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की, जिसमें रक्षा उत्पादन सहयोग और परिचालन साझेदारी शामिल है। अमेरिकी रक्षा सचिव कैथलीन हिक्स ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए भारत और अमेरिका की दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है। इसकी बदौलत दोनों देशों के बीच सैन्य-तकनीकी सहयोग का विस्तार हो रहा है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in