ईरान की स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान का हमला, 4 बच्चों समेत 7 लोगों की मौत

ईरान की स्ट्राइक के बाद अब पाकिस्तान ने ईरान पर जवाबी हमला किया है। इस हमले में सात लोगों के मारे जाने की खबर है, इनमें से चार बच्चे हैं।
Iran and Pakistan air strike waar
Iran and Pakistan air strike waar Social media

नई दिल्ली: दो दिन पहले ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान इलाके में जैश अल अदल  के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। जिसमें दो बच्चियों की भी जान गई थी। अब पाकिस्तान ने ईरान पर जवाबी हमला किया है। पाकिस्तान का दावा है कि उसने ईरान के आतंकी ठिकानों पर अटैक किया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, ईरान में BLA आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाकर हमले किए गए हैं। पाकिस्तान का दावा है कि ईरान के अंदर बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी , बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स जैसे बलोच अलगाववादी उग्रवादी समूह सक्रिय हैं। जो पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते रहते हैं।

पाकिस्तान ने क्या आरोप लगाया

पाकिस्तान ने दावा किया है कि बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ईरान में रहकर पाकिस्तान के खिलाफ लगातार साजिश रचती रहती है। पाकिस्तान ने कहा कि ईरान ऐसे संगठन को आश्रय देकर उनकी मदद करता रहा है। वहीं ईरान ऐसे दावों का हमेशा से खंडन करता आया है। और पाकिस्तान पर बदले की भावना से ये आरोप लगा रहा है।

पाकिस्तान का विरोध करते रहे हैं बलोच

आपको बता दें कि पाकिस्तान के उत्तर में बलूचिस्तान की सीमा अफगानिस्तान और पश्चिम में ईरान से उसकी सीमा सटी हुई है। बलूचिस्तान हमेशा से ही खनिज संसाधनों से संपन्न प्रांत रहा है। बलोच हमेशा पाकिस्तान से अपनी आजादी की मांग करता रहा है। और अपने इलाके की महत्वपूर्ण खनिज संसाधनों को निकालने का भी विरोध करता रहा है। पहले यहां पाकिस्तान खनिज संसाधनों का दोहन करता था और बाद में उसने चीन को इसकी अनुमति दे दी। तब से बलूच नागरिकों का विरोध और बढ़ गया। इस विरोध के चलते बीएलए और बीएलएफ जैसे संगठन ने पाकिस्तान सैन्य बलों और चीनी सैनिकों को निशाना बनाते रहे हैं। एक बात तो साफ है की पाकिस्तान ने ईरान पर लिए गए एयर स्ट्राइक के अभी तक कोई सबूत नहीं दिए है। वो दुनिया से सिर्फ हवा में बात कर रहा है।

Related Stories

No stories found.