IND VS ENG Test Series में लगे सबसे अधिक छक्के, जानें 5 मैचों की सीरीज में कितने SIX मारे गए

India vs England Test Series Most Sixes : भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बने। ज्यादातर रिकॉर्ड टीम इंडिया और इनके बल्लेबाजों ने बनाए।
धर्मशाला टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते देवदत्त।
धर्मशाला टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करते देवदत्त। @BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बने। ज्यादातर रिकॉर्ड टीम इंडिया और इनके बल्लेबाजों ने बनाए। वहीं, एक रिकॉर्ड दोनों टीमों ने मिलकर बनाए। अब तक के इतिहास में इस टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के मारे गए। इससे पहले कभी नहीं हुआ था कि एक सीरीज में 100 से ज्यादा छक्के लगे हों। भारत और इंग्लैंड की 5 मैचों की सीरीज में कुल 102 छक्के लगे हैं। इनमें से 72 छक्के भारतीय खिलाड़ियों ने लगाए हैं। वहीं, बाकी छक्के इंग्लैंड टीम ने लगाए हैं।

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लगे थे रिकॉर्ड 74 छक्के

इससे पहले इसी साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 74 छक्के लगाए गए थे। यह टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड था। वहीं, साल 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में 65 छक्के मारे गए थे। साल 2019 में भारत और साउथ अफ्रीका सीरीज में भी दोनों टीमों को मिलाकर 65 छक्के जड़े गए थे। साल 2014 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड सीरीज में दोनों टीमों को मिलाकर 59 छक्के लगाए गए थे।

सीरीज का पहला मैच हारी थी टीम इंडिया

हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया 28 रनों से हारी थी। इसके बाद टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। दूसरा मैच विशाखापट्टन में खेला गया, उसे टीम इंडिया ने 106 रनों से अपने नाम किया। राजकोट में तीसरे मैच को 434 रनों से जीतकर सीरीज में बढ़त हासिल की। रांची में खेले गए चौथे मैच को भारत ने 5 विकेट से जीत लिया। इसके बाद आखिरी मैच धर्मशलाा में भारत ने पारी और 64 रनों से जीत लिया। इस तरह भारतीय टीम ने सीरीज 4-1 से जीतने में सफलता हासिल की है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.