Gaza: इजराइली सेना ने दिखाया वर्चस्व, गाजा संसद पर लहराया झंडा; हमास ने दिया बंधकों को छोड़ने का ऑफर

GAZA: इजराइल सेना की बड़ी कामयाबी, हमास की संसद में अपना झंडा लहराने के साथ साथ गाजा के बड़े सरकारी संस्थानों में किया अपना कब्ज़ा। इजराइली सेना के जवान संसद में स्पीकर की कुर्सी में बैठे आए नज़र।
Gaza Parilment
Gaza Parilment raftaar.in

गाजा, रफ्तार डेस्क। इजराइली सेना ने हमास की संसद में को अपने अधिकार में में कर लिया है। उन्होंने हमास की संसद में अपने देश इजराइल का झंडा लहराया। इजराइली सेना के जवान संसद में स्पीकर की कुर्सी में बैठे नज़र आ रहे है। यह फोटो इजराइल की सेना ने शेयर की है।

हमास की संसद पर इजराइल सेना का कब्ज़ा

हमास ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से इजराइल पर 5000 रॉकेट दागे थे, जिसके कारण इजराइल के 1400 नागरिको की जान चली गयी थी। इजराइल ने जवाबी कार्रवाई में हमास की कमर ही तोड़ डाली है। इजराइल सेना गाजा में घुसकर बमबारी कर रही है। इजराइली सेना ने गाजा में बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिसमे उन्होंने हमास की संसद में अपना कब्जा कर लिया है। इसी के साथ इजराइली सेना ने हमास के बड़े सरकारी प्रतिष्ठानों पर भी अपना कब्ज़ा कर लिया है।

हमास ने गाजा पट्टी में खोया अपना नियंत्रण

न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट ने इस खबर की पुष्टि की है कि हमास ने गाजा पट्टी से अपना नियंत्रण खो दिया है और इजराइली सेना ने गाजा की संसद और गाजा की अन्य बड़े सरकारी प्रतिष्ठानों में अपना कब्ज़ा हासिल कर लिया है।

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी जारी किया बयान

इजराइली सेना ने बयान जारी किया है, जिसमे उन्होंने कहा कि उनकी आर्मी यूनिट ने हमास के संसद सहित हमास के पुलिस मुख्यालय, कई बड़े सरकारी प्रतिष्ठानों और एक इंजीनियरिंग फैकल्टी पर कब्ज़ा कर लिया है। इजराइली सेना ने दावा किया कि यह इंजीनियरिंग फैकल्टी हथियारों के प्रोडक्शन और विकास के लिए एक संस्थान के रूप में कार्यरत थी।

इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने भी इजरायल के नेशनल टीवी को संबोधित करते हुए बयान जारी करके इस बात की पुष्टि कर दी है कि गाजा पट्टी पूरी तरह से इजराइल के कंट्रोल में है। रक्षा मंत्री के अनुसार हमास के लड़ाके दक्षिण की तरफ भाग रहे हैं। उन्होंने बताया कि वहां के स्थानीय लोग हमास के ठिकानो को लूट रहे हैं।

हमास ने बंधकों को रिहा करने का दिया ऑफर

हमास क़तर के माध्यम से अपना संदेश इजराइल को पहुंचा रहा है, और 5 दिन के सीजफायर के बदले, हमास 70 बंधको को छोड़ने का ऑफर दे रहा है। ये वही बंधक हैं, जिन्हे हमास के लड़ाके इजराइल में घुसकर अपने साथ ले आये थे। उन्होंने कुल 250 लोगो को बंधक बनाया था और अपने साथ ले आये थे। 7 अक्टूबर को इजराइल में किये गए हमले में उन्होंने बंधकों के अलावा जो भी उन्हें रास्ते में मिले, उनको हमास के लड़ाकों ने गोलियों से भूनकर मौत के घाट उतार दिया था। इजराइल उसी की जवाबी कार्यवाही में इस युद्ध में डटा हुआ है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in