Israel vs Palestine: हमास के हमले में 22 की मौत,इजराइल ने किया युद्ध का ऐलान; गाजा पट्टी से दागे सैकड़ों रॉकेट

Israel Gaza Strip Attack: इजराइल पर हमास के हमले में 22 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हो गए। इजराइल ने जवाब में युद्ध का ऐलान कर दिया है।
Israel Palestine War
Israel Palestine War

यरुशलम, (हि.स.)। इजराइल पर हमास के हमले में 22 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग घायल हो गए। इजराइल ने जवाब में युद्ध का ऐलान कर दिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास के आतंकियों को इस हिमाकत का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

गाजा पट्टी से इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट वर्षा शुरू

जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह गाजा पट्टी से इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट वर्षा शुरू हुई। इजराइल के अलग-अलग शहरों में रॉकेट हमलों से जबर्दस्त जन-धन की हानि हुई। कई इमारतों में आग लग गयी है। हमलों के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि इजराइल पर हमास का आतंकी हमला हुआ है। उन्होंने गाजा पट्टी पर मौजूद आतंकी संगठन हमास पर इजराइली वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के बाद कहा, इजराइल हमास को माकूल जवाब देगा।

देशवासियों से बोले नेतन्याहू, हम युद्ध में हैं

नेतन्याहू ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में देशवासियों से कहा, "हम युद्ध में हैं..किसी ऑपरेशन या राउंड में नहीं, बल्कि युद्ध में। आज सुबह हमास ने इजराइल और उसके नागरिकों के खिलाफ हैरान करने वाला जानलेवा हमला किया है। हम सुबह से ही इसमें लगे हुए हैं। मैंने सुरक्षा प्रतिष्ठानों के प्रमुखों को बुलाया है और सबसे पहले उन इलाकों को खाली करने का आदेश दिया है, जहां आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की गई। मैंने व्यापक रूप से भंडार को जुटाने का आदेश दिया है और कहा है कि हम उस ताकत के साथ जवाब दें जिसका दुश्मन को अंदाजा भी न हो। दुश्मन को इसकी अभूतपूर्व कीमत चुकानी होगी।"

हमास ने कहा, ऑपरेशन ‘अल-अक्सा तूफान’ शुरू

हमास के वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद जैफ ने बयान जारी कर ‘अल-अक्सा तूफान’ ऑपरेशन की शुरुआत की घोषणा की। जैफ ने दावा किया कि हमास ने 500 से अधिक मिसाइलों के साथ दुश्मन के ठिकानों, हवाई अड्डों और सैन्य किलेबंदी को निशाना बनाया है। बयान में कहा गया कि आज का दिन दुश्मन को यह बताने का दिन है कि उसका समय समाप्त हो गया है। आज से सारी सुरक्षा व्यवस्था खत्म हो जाएगी। आज बंदूक रखने वाले हर व्यक्ति को बाहर निकलने की जरूरत है। इतिहास अपने सबसे चमकीले और महानतम पन्ने खोलता है। बयान में लेबनान, सीरिया, इराक और ईरान के लोगों से भी सभी मोर्चों व झंडों को एकजुट करने की अपील की गयी है।

बीस मिनट में दागे 5000 से ज्यादा रॉकेट

हमास ने कहा है कि इज़रायली जेलों में फ़िलिस्तीनी कैदियों के प्रति उठाए गए इजराइली सरकार के कदम के खिलाफ ये हमले शुरू किये गए हैं। गाजा से दागे गए रॉकेट इजराइल के अश्कलोन में गिरे हैं। इजराइल के केफ़र अवीव क्षेत्र में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई है। गाजा और उसके आसपास के साथ-साथ मध्य और दक्षिणी इज़राइल- के तेल अवीव और पूर्वी यरुशलम तक अलर्ट सायरन बज रहे हैं। हमास की सशस्त्र शाखा ने कहा है कि ऑपरेशन के पहले 20 मिनट में गाजा पट्टी से इज़राइल में 5,000 से ज्यादा रॉकेट दागे गए हैं। हमास ने कहा है, कि “हमने कब्जे (इजरायल) के सभी अपराधों को खत्म करने का फैसला किया है, जवाबदेह ठहराए बिना उत्पात मचाने का उनका समय खत्म हो गया है।”

गाजा पट्टी के आसपास आपातस्थिति की घोषणा

इन हमलों के जवाब में इजराइल ने भी गाजा पट्टी में युद्ध की घोषणा कर दी है। इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा पट्टी से 80 किमी के दायरे में आपातकालीन स्थिति की घोषणा की है। उनके कार्यालय के अनुसार ‘विशेष स्थिति’ सेना को सभाओं को प्रतिबंधित करने और क्षेत्रों को बंद करने की अनुमति देती है। प्रतिबंधित क्षेत्र में तेल अवीव और बेर्शेबा शामिल हैं। इज़रायली सेना ने गाजा के साथ सीमा क्षेत्र के पास के निवासियों से भी घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। इज़राइल में वाहनों पर सवार सशस्त्र हमास सैनिकों की तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं।

इजराइली शहर अश्कलोन की इमारतों में आग

इजरायली सैन्य रेडियो रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलिस्तीनी हथियारबंद लोगों ने गाजा से इजरायल में ‘घुसपैठ’ की है। इज़राइल ने कहा कि उसने अपनी आयरन डोम रक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया है। सोशल मीडिया से प्राप्त फुटेज से पता चलता है कि दक्षिणी इजरायली शहर अश्कलोन में कई इमारतों के पास आग लग गई है और घटनास्थल से धुएं का गुबार उठ रहा है। गोलियों की आवाजें सुनी जा सकती हैं। स्थानीय समय के मुताबिक शनिवार सुबह 06:30 बजे गाजा में कई स्थानों से रॉकेट दागे गए। इज़राइली सेना ने देश के दक्षिण और मध्य क्षेत्रों में एक घंटे से अधिक समय तक सायरन बजाकर आम जनता को चेतावनी दी। सुरक्षाबलों की तरफ से अपील की गई है कि जनता बम शेल्टर यानी बंकरों में शरण ले।

हवाई अड्डे बंद, पुलिस स्टेशन पर लड़ाकों का कब्जा

इज़राइल के हवाईअड्डा प्राधिकरण के अनुसार निजी और खेल उड़ानों को छोड़ कर, दक्षिणी और मध्य इज़राइल में कई हवाईअड्डे अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं, लेकिन तेल अवीव में बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा खुला रहेगा और सुरक्षा दिशा-निर्देशों के अनुसार संचालित होगा। इज़राइल ब्रॉडकास्टिंग अथॉरिटी ने बताया है कि हमास के लड़ाकों ने इज़राइल के सेडरोट में पुलिस स्टेशन पर कब्ज़ा कर लिया है और गोलीबारी में कई लोग घायल हो गए हैं।

हमास को जड़ से खत्म करने की कार्रवाई करेगा इजराइल

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार वकील आर्सेन ओस्ट्रोव्स्की ने बताया कि वे तेल अवीव में हैं और वहां अजीब सा सन्नाटा है। इजराइल के दक्षिण में गाजा की सीमाओं के आसपास हमास के दर्जनों आतंकवादियों की घुसपैठ के कारण स्थिति बेहद खतरनाक है। किसी भी संप्रभु राष्ट्र की तरह, इज़राइल जरूरी आत्मरक्षा के उपाय करने का हकदार है। अंतरराष्ट्रीय कानून भी उसे इसकी इजाजत देते हैं। इजराइल हमास को जड़ से खत्म करने के लिए हरसंभव कार्रवाई करेगा। कई अन्य कदम भी उठाए जाएंगे। गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भारत, फ्रांस, ब्रिटेन सहित कई देशों का इजराइल को समर्थन

इजराइल को भारत, फ्रांस, ब्रिटेन सहित कई देशों का समर्थन मिला है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मानवीय संकट की इस घड़ी में भारत इजराइल के साथ खड़ा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इजराइल पर हो रहे आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करते हुए इजराइल के साथ खड़े होने का भरोसा दिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी इजराइल का साथ देने की बात कही है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in