इजरायल सरकार ने अल जज़ीरा पर लगाया बैन, ऑफिस में मारा छापा, समाचार एजेंसी को बताया- राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा

राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इजरायली सरकार ने लगाया अल-जज़ीरा पर प्रतिबंध। कहा गाजा युद्ध चलने तक लगा रहेगा प्रतिबंध।
Israel Prime Minister Benjamin Netanyahu
Israel Prime Minister Benjamin NetanyahuIsrael PM

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। इजरायल की सरकार ने देश में इंटरनैशनल मीडिया हाउस अल-जजीरा पर बैन लगा गदिया है। हमास से चल रहे युद्ध के बीच इज़रायल ने अल-जजीरा को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक बताया है। बैन के बाद इजरायली अथॉरिटीज़ ने जेरुसलेम में उस होटल रूम में छापा भी मारा है जिसे अल-जजीरा ऑफिस के तौर पर इस्तेमाल कर रहा था।

गाजा युद्ध के प्रसारण के कारण लगा बैन

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कैबिनेट ने गाजा युद्ध के चलने तक अल जजीरा मीडिया नेटवर्क को अपने देश में बंद कर दिया है। इसके पीछे का तर्क राष्ट्रीय सुरक्षा को बताया गया है। अल-जज़ीरा ने इसे एक इजरायली सरकार के इस कदम को क्राइम बताया है। साथ ही कहा कि अल-जज़ीरा नेटवर्क के ऊपर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे पर रखने की बात को झूठ करार दिया है। आपको बता दें कि कतर ने मांग की थी कि इजरायल के फिलिस्तीन पर हमले की जांच होनी चाहिए।

कैबिनेट वोटिंग के बाद लिया गया बैन लगाने का फैसला

टीवी नेटवर्क ने गाजा में इजरायली सेना द्वारा लिए कदमों की निंदा की है, साथ ही गाजा से ही नेटवर्क ने ग्राउंड रिपोर्टिंग भी की है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पर लिखा कि अल-जज़ीरा को इजरायल में बंद कर दिया गया है। यह फैसला कैबिनेट वोटिंग के बाद लिया गया है।

अल-जज़ीरा खटखटा सरका है कोर्ट का दरवाजा

इजरायली सरकार द्वारा जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया कि क्मयूनिकेशन मिनिस्ट्री द्वारा नेटवर्क को फौरी तौर पर बंज करने के लिए ऑर्डर पास कर दिए गए हैं। हालांकि अभी भी अल-जज़ीरा के पास मौका है कि वह इस ऑर्डर के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाए।

हर तरह से प्रसारण करने पर लगा प्रतिबंध

स्टेटमेंट के अनुसार, अल-जज़ीरा का इजरायली ऑफिस बंद किया जाएगा। इसके अलावा प्रसारण के संसाधन जब्त होंगे और केबल लाइन को काट दिया जाएगा। साथ ही वेबसाइट पर भी अल-जज़ीरा को नहीं देखा जा सकेगा। इजरायल सेटेलाइट और केबल टीवी प्रोवाइडरों को अल-जज़ीरा के प्रसारण करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in