ईरान ने की पाकिस्तान पर बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, पकिस्तान बोला- 'बच्चों की गई जान , ईरान ने ठीक नहीं किया'

ईरान की सेना ने पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक कर बड़ा झटका दिया है। ईरानी मीडिया ने बताया कि ईरानी सेना ने पाकिस्तान में आतंकवादी गुट जैश अल अदल के ठिकानों को निशाना बनाकर ड्रोन से स्ट्राइक किए हैं।
Iran attack pakistan aria Balochistan
Iran attack pakistan aria Balochistan Social media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। ईरान ने पाकिस्तान में एक आतंकी समूह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक का दावा किया है। यह एयर स्ट्राइक बलूचिस्तान के पंजगुर में की गई है। ईरान का दावा है कि उसने आतंकी संगठन जैश अल अदल के ठिकानों पर हमला किया है। वहीं, पाकिस्तान ने इस एयर स्ट्राइक की आलोचना की है, पाकिस्तान ने कहा है कि एयर स्ट्राइक हमले में कई बच्चों की जान गई है।

हमले की वजह क्या है

दरअसल ईरान एक शिया बहुल देश है। जबकि पाकिस्तान में कई 95 प्रतिशत से अधिक लोग सुन्नी है। पाकिस्तान के सुन्नी संगठन ईरान का विरोध करते रहे हैं। इसके अलावा बलूचिस्तान का जैसल अल अदल आतंकी संगठन ईरान की सीमा में घुसकर वहां कई बार वहां की सेना पर हमले करता रहा है। आपको बता दें कि ईरान की सेना को रिवॉल्यूशनरी गार्ड कहा जाता है। ईरान सरकार कई बार पाकिस्तान को आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने की वार्निंग दे चुकी है। ईरान को इस बार मौका मिला जिससे उसने अंजाम दे दिया।

ईरान-पाकिस्तान के रिश्ते रहे हैं कड़वे

ईरान और पाकिस्तान के बीच सामरिक संबंध बहुत अच्छे नहीं रहे हैं। साल 2015 में पाकिस्तान ईरान के रिश्ते बेहद खराब हो गए थे। तब ईरान के आठ सैनिक पाकिस्तान समर्थित संगठन के आतंकियों के साथ संघर्ष में मारे गए थे।

कौन है जैश अल अदल

ईरान की सेना ने जिस आतंकी संगठन पर हमला किया है। उसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी है। दरअसल जैश अल अदल ईरान के सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत का एक सुन्नी आतंकी समूह है। इस समूह को पीपल्स रेजीस्टेंस ऑफ ईरान के नाम से भी जाना जाता है। पहले इस गुट का नाम जुंदअल्लाह था लेकिन 2012 में इसका नाम बदलकर जैश अल अदल कर दिया गया था। इस आतंकी संगठन की स्थापना 2002 -03 में हुई थी।

Related Stories

No stories found.