ICC Ranking: भारत बन सकता है नंबर 1 टीम, धर्मशाला टेस्ट मैच जीतने पर आईसीसी कर देगा ऐलान

India vs England Dharamsala Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी एवं पांचवां टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। इसके लिए BCCI ने टीम का ऐलान भी कर दिया है।
धर्मशाला टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड।
धर्मशाला टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड।@BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी एवं पांचवां टेस्ट मैच 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। इसके लिए बीसीसीआई (BCCI) ने टीम का ऐलान भी कर दिया है। टीम में कुछ फेरबदल हुए हैं। इस बीच भारतीय टीम के पास फिर से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनने का मौका है।

ICC टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक

ICC की वनडे और टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम टॉप पर है। केवल टेस्ट ऐसा फॉर्मेट है, जहां उसे नंबर दो की कुर्सी पर है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (icc test ranking) में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक है। वैसे, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की रेटिंग बराबर है, लेकिन अगर दशलव के अंकों तक जाएंगे तो ऑस्ट्रेलिया बाजी मारती है। मगर, भारतीय टीम ने जिस तरह से हाल में लगातार 3 टेस्ट मैच जीते हैं, इससे उसके नंबर वन पर पहुंचने की संभावनाएं और मजबूत हो रही हैं।

जनवरी से अपडेट नहीं हुई रैंकिंग

ICC द्वारा टीमों की रैंकिंग 28 जनवरी 2024 के बाद अपडेट नहीं की गई है। ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग 117 की है। ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक पर है। वहीं, भारत की रेटिंग भी 117 की है और वह नंबर दो पर है। 28 जनवरी के बाद से अब तक भारतीय टीम ने तीन लगातार मैच जीते हैं, लेकिन ICC द्वारा अपडेट न किए जाने से ताजा रैंकिंग पता नहीं चल रही है।

भारतीय टीम धर्मशाला टेस्ट जीती तो नंबर वन बनने की बढ़ेगी संभावना

इंग्लैंड की बात करें तो वो तीसरे नंबर पर काबिज है, उसकी रेटिंग 115 थी। मगर, टीम लगताार तीन मैच हारी है, ऐसे में उसकी रेटिंग तो जाहिर-सी बात है कि कम होगी, लेकिन क्या इससे उसकी रैंकिंग पर असर पड़ेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। इंग्लैंड के बाद चौथे स्थान पर साउथ अफ्रीका है, उसकी रेटिंग 106 है। क्या इंग्लैंड साउथ अफ्रीका से नीचे आएगा या फिर कुर्सी बचा लेगा। इसका खुलासा तो तब होगा, जब ICC द्वारा रैंक अपडेट की जाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.