IND vs ENG: गिल और जुरेल ने चटाई अंग्रेजों को धूल, भारत का सीरीज पर कब्जा, चौंकाने वाले ये आंकड़े भी जान लें

IND vs ENG 4th Test: पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। रांची में खेले जा रहे चौथे मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर सीरीज में 3-0 से बढ़त बना ली है।
टीम इंडिया को चौथे टेस्ट में जीत दिलाने के बाद गले मिलते खिलाड़ी।
टीम इंडिया को चौथे टेस्ट में जीत दिलाने के बाद गले मिलते खिलाड़ी। @BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया है। रांची में खेले जा रहे चौथे मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज कर सीरीज में 3-0 से बढ़त बना ली है। मैच के चौथे दिन आज टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही, लेकिन शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल ने साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी। इंग्लैंड को 5 विकेट से हार मिली। भारत ने 120 पर 5 विकेट गंवाए थे। इसके बाद गिल और जुरेल ने 72* (136 गेंद) रनों का साझेदारी कर भारत को जीत दिलाई।

भारत के सामने रखा था 192 रनों का लक्ष्य

बता दें रांची टेस्ट में एक नहीं, दो बार ऐसा महसूस हुआ कि मैच भारत के हाथ से निकल जाएगा। रोहित की टीम ने आखिर में जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने भारत के सामने 192 रनों का लक्ष्य रखा था। टीम इंडिया ने तीसरा दिन खत्म होने तक 8 ओवरों में 40/0 रन बनाए थे। तीसरे दिन के बाद लग रहा था कि भारत आसानी से मुकाबला जीत लेगी, लेकिन चौथे दिन अंग्रेजी गेंदबाजों ने शिकंजा कसा और 120 रनों पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट गई। ऐसे में अंग्रेजों ने कहीं-न-कहीं मुकाबले को अपने खाते में डाल लिया था।

जुरेल ने पहली पारी में भी टीम की नैया पार लगाई थी

यहां से गिल और ध्रुव टीम को जीत की लाइन के पार लेकर गए। जुरेल ने पहली पारी में भी 90 रनों का अहम योगदान दिया था। जुरेल की पारी की बदौलत भारत ने 307 रनों का लक्ष्य दिया था। पहली पारी में भारत ने 177 रनों पर 7 विकेट गंवा दिए थे। 8वें विकेट के लिए कुलदीप यादव और जुरेल ने 76 (202 गेंद) रनों की साझेदारी की थी।

टीम इंडिया ने जीत का रिकॉर्ड कायम रखा

भारतीय टीम को अपनी सरजमीं पर आखिरी बार 2012-13 में इंग्लैंड से हार मिली थी। तब इयोन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से सीरीज में हराया था। उसके बाद से भारत घर में 16 टेस्ट सीरीज खेला है, लेकिन वह हारा नहीं है। 2012-13 के बाद से कोई भी टीम भारत को उसके घर में टेस्ट सीरीज हरा नहीं सकी है।

2012 के बाद से जीत का सिलसिला कायम

अगर, भारतीय टीम यह टेस्ट सीरीज जीतती है तो यह भारत की 2012-13 के बाद से लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी। भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम अपना रिकॉर्ड कायम रखने में सफल रहेगी। बता दें भारत घर में सबसे अधिक टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम भी है। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है। उन्होंने घर में लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.