G-20 Summit 2023: सेल्फी विद डॉटर अभियान से हुई शुरुआत

जी-20 में सेल्फी विद डॉटर अभियान अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने जा रहा है। जागलान ने बताया कि जी-20 कार्यक्रमों में शामिल होने से पहले कई देशों में यह अभियान चल रहा है।
G20 SUMMIT
G20 SUMMIT

चंडीगढ़, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयोजित किए जा रहे जी-20 सम्मेलन में अब सेल्फी विद डॉटर भी भागीदार बनने जा रहा है। विश्व के बीस देशों में विशेष रूप से सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू कर दिया गया है। सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के फाउंडर सुनील जागलान ने बताया कि नौ जून 2015 को जींद जिले के गांव बीबीपुर से शुरू हुआ यह अभियान समूचे विश्व में फैल चुका है।

जी-20 में सेल्फी विद डॉटर अभियान अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने जा रहा है

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात तथा विदेशों में होने वाले कार्यक्रमों के दौरान इस अभियान की सराहना करने से यह अभियान वैश्विक जनांदोलन बन चुका है। अब जी-20 में सेल्फी विद डॉटर अभियान अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने जा रहा है। जागलान ने बताया कि जी-20 कार्यक्रमों में शामिल होने से पहले कई देशों में यह अभियान चल रहा है। उक्त देशों के लिए विशेष रूप से सेल्फी विद डॉटर अभियान की शुरूआत की गई है तथा इन देशों में ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करके इन अभियान को लॉंच किया जाएगा।

नागपुर की लता ने अपनी बेटी पायल के साथ तस्वीर की अपलोड

इसके अलावा सुनील जागलान ने बताया कि हमारे समाज का एक हिस्सा सेक्स वर्कर है, जिनके अधिकारों की आवाज सेल्फी विद डॉटर बुलंद करेगा। इसके लिए अबकी बार नागपुर की एक देह व्यापार लता ने सबसे पहले अपनी बेटी पायल के साथ तस्वीर अपलोड कर अभियान की शुरूवात की।

देश में करीब 10 लाख देह व्यापार करने वाले लोग हैं

सुनील जागलान ने बताया कि देश में करीब 10 लाख देह व्यापार करने वाले लोग हैं और हमारे अभियान के माध्यम से उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए उनके अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य की आवाज बुलंद करने का लक्ष्य रखा खाया है ।

सेल्फी विद डॉटर अभियान के कार्यक्रम आयोजित

पिछले 2 वर्षों से नेपाल में वहां की सरकार के सहयोग के साथ बाकायदा सेल्फी विद डॉटर अभियान के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वहॉं यह अभियान बहुत लोकप्रिय हुआ है।

जी-20 वाले देशों के प्रधानमंत्रियों तथा राष्ट्रपतियों को पत्र लिखा गया

सुनील जागलान ने बताया कि जो देश जी-20 में भाग ले रहे हैं, उन सभी देशों के प्रधानमंत्रियों तथा राष्ट्रपतियों को पत्र लिखे जा चुके हैं। जिसके तहत वह जब भारत आएंगे तो सेल्फी विद डॉटर की टीम के साथ चर्चा कर अपने देश में इस अभियान को आगे बढ़ाने की रणनीति तैयार करेंगे।

Related Stories

No stories found.