अक्षरधाम वालों ने UAE में बना दिया दिल्ली जैसा भव्य मंदिर, पहली फोटो आई सामने, इस दिन उद्घाटन करेंगे PM मोदी

यूएई में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। राजस्थान के पत्थर और इटली के संगमरमर से बने इस मंदिर को बीएपीएस संस्थान ने बनाया है, यही संस्थान अक्षरधाम मंदिर का संचालन करता है।
UAE Hindu Temple
UAE Hindu Temple Social media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर आपने देखा है? वैसा ही भव्य मंदिर UAE के अबुधाबी में बनकर तैयार हुआ है। इस मंदिर की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं। खबर है कि 14 फरवरी को पीएम मोदी इस मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं। उद्घाटन के बाद ये मंदिर दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा।

क्या है मंदिर की खासियत

अबूधाबी में बने स्वामीनारायण मंदिर को भारतीय कारीगरों ने बनाया है। इसे हिंदू और अरबी संस्कृति का प्रतीक बताया जा रहा है। इस मंदिर को दुबई के अबू धाबी के शेख जायदमार्ग अल रहबा के पास अबु मुरीखा में 27 एकड़ की जगह में बनाया गया है। आपको बता दें कि मंदिर में 25000 से अधिक पत्थरों के टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर के निर्माण में राजस्थान के गुलाबी पत्थर और इटली के संगमरमर का इस्तेमाल किया गया है। इसकी शिलाएं भरतपुर से लाई गई है। भीषण गर्मी का प्रकोप भी इस मंदिर पर कोई असर नहीं डाल पाएगा। क्योंकि मंदिर में 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान को बर्दाश्त करने की क्षमता है।

एशिया में भी नहीं है ऐसा मंदिर

यूएई में बना यह मंदिर एशिया का सबसे बड़ा मंदिर बताया जा रहा है। मंदिर में दो गुंबद और सात शिखर शामिल हैं। सात शिखर का मतलब यूएई के सात अमीरात का प्रतीक है। मंदिर की ऊंचाई 108 फीट है। वहीं इसकी लंबाई 79.86 मीटर और चौड़ाई 54.86 मीटर है। इस मंदिर को बनाने में लगभग 18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही 40000 घन फुट संगमरमर का भी उपयोग हुआ है। आपको बता दें कि जिन सात अमीरात को प्रतीक माना गया है। उसके हर एक शिखर पर रामायण, शिव पुराण, भागवतम और महाभारत के साथ साथ भगवान जगन्नाथ ,भगवान स्वामीनारायण, भगवान वेंकटेश्वर और भगवान अय्यप्पा को दर्शाती है। वही मंदिर के बाहरी हिस्से पर 96 घंटियां भी लगाई गई हैं। जो मंदिर की शोभा में चार चांद लगाती है।

Related Stories

No stories found.