एलन मस्क।
एलन मस्क। सोशल मीडिया।

Tata-Tesla Deal: एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ने की टाटा के साथ बिजनेस डील, जानें इस समझौते से किसे कितना फायदा

Tesla in India: टेस्ला और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने महीनों पहले सेमीकंडक्टर की डील को फाइनल किया था। हालांकि अब यह जानकारी सामने आई है।

नई दिल्ली, रफ्तार। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में एक एलन मस्क के भारत दौरे से पहले एक बड़ा अपडेट आया है। मस्क की कंपनी टेस्ला ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन के सेमीकंडक्टर के लिए टाटा ग्रुप से बिजनेस डील की है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला ने इस स्ट्रेटजिक डील के तहत अपने वर्ल्डवाइड ऑपरेशन के लिए टाटा की कंपनी से सेमीकंडक्टर चिप खरीदेगी। डील गोपनीय तरीके से महीनों पहले ही फाइनल की गई थी। वैसे, इस सौदे को लेकर टेस्ला या टाटा ने आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

टाटा को मिलेगा बूस्ट

टेस्ला के साथ डील से टाटा समूह के इस नए बिजनेस के लिए बड़ा बूस्ट है। टेस्ला नए जमाने की टेक कंपनियों में अव्वल मानी जाती है। टेस्ला वर्षों से दुनिया की सबसे बड़ी ईवी कंपनी है। ऐसे में टेस्ला द्वारा भरोसा दिखाने से टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स की ग्लोबल अप्रोच में इजाफा होगा।

एप्पल पहले से टाटा की ग्राहक

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए सेमीकंडक्टर बिजनेस बहुत पुराना नहीं है। भारत सरकार ने हाल में देश को आत्मनिर्भर बनाने और देश में विनिर्माण को बढ़ाने देने को विभिन्न पहल की है, उनमें सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना भी शामिल है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने भी सेमीकंडक्टर पीएलआई योजना का लाभ उठाया। टेस्ला से पहले एप्पल जैसी कंपनी भी टाटा की ग्राहकों बन चुकी है।

अगले सप्ताह आएंगे मस्क

एलन मस्क 21-22 अप्रैल की भारत यात्रा पर आएंगे। वह अपनी इस पहली भारतीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि मस्क अपनी कंपनी टेस्ला की भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने का ऐलान कर सकते हैं। वह ईवी प्लांट समेत विभिन्न बिजनेस में 2 से 3 बिलियन डॉलर के निवेश की योजना सामने रख सकते हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in