Elon Musk भारत में लगाएंगे Tesla का प्लांट, Electric Car फैक्ट्री के लिए करेंगे 3 अरब डॉलर निवेश

Tesla plant in India: इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माता कंपनी टेस्ट बहुत जल्द भारत में अपना प्लांट स्थापित कर सकती है। इसको लेकर बीते एक साल से टेस्ला और भारत सरकार के बीच बातचीत जारी है।
एलन मस्क और पीएम नरेंद्र मोदी।
एलन मस्क और पीएम नरेंद्र मोदी। @IndianTechGuide एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में बड़ा निवेश करने वाली है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने भारत में 3 अरब डॉलर यानी 2 अरब 50 करोड़ 28 लाख 68 हजार 500 रुपये की फैक्ट्री लगाने की योजना बनाई है। इस महीने के अंत में टेस्ला की टीम भारत में प्लांट के लिए जमीन तलाशने के लिए आएगी।

भारत में निवेश करने की वजह

टेस्ला के मुख्य बाजार अमेरिका और चीन में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में गिरावट आई है। दोनों देशों में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है। इस कारण कंपनी को पहली तिमाही में डिलीवरी में गिरावट उठानी पड़ी है। दूसरी ओर भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार तेजी से बढ़ा है। भारत सरकार ने 2030 तक 30 प्रतिशत कारों को इलेक्ट्रिक बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात कम

हाल में भारत सरकार ने कुछ इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात कर कम किया है। शर्त है कि कंपनियां भारत में उत्पादन शुरू करें। यहां निवेश करें। यह टेस्ला के लिए बड़ा प्रोत्साहन है।

प्लांट के लिए संभावित लोकेशन

टेस्ला महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु जैसे राज्यों में प्लांट स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। यहां पहले से ऑटोमोटिव हब मौजूद हैं। विश्लेषकों का कहना है कि भारत में टेस्ला के प्रवेश करने से कई फायदे होंगे। टेस्ला आएगी तो अन्य कंपनियां भी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों में निवेश करने को प्रोत्साहित हो सकती हैं। टेस्ला अपने वाहनों के लिए स्थानीय ऑटो पार्ट्स निर्माताओं से सामान खरीदेगी। इससे उन्हें फायदा पहुंचेगा। मस्क के इस प्लांट से हजारों लोगों को रोजगार मिल जाएगा।

एक साल से बातचीत जारी

टेस्ला के अधिकारी एक साल से भारत सरकार के अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं। जून 2023 में एलन मस्क ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। कंपनी ने जुलाई 2023 में कहा था कि वह भारत में 24 हजार डॉलर कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए फैक्ट्री स्थापित करा चाहती है।

निवेश और रोजगार के बढ़ेंगे मौके

भारत में टेस्ला का प्रवेश करने का फैसला भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार के लिए बड़ा कदम होगा। इससे निवेश और रोजगार के मौके बढ़ जाएंगे। भारत को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के क्षेत्र में वैश्विक केंद्र बनने में भी मदद मिल जाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in