Elon Musk पहली बार आ रहे भारत, 22 अप्रैल को Pm Modi से करेंगे मुलाकात, इन खास प्रोजेक्ट पर होगी बात

Elon Musk India Visit: टेस्ला और माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स के सीईओ एलन मस्‍क 22 अप्रैल को भारत दौरे पर आ सकते हैं। मस्क ने इसकी आधिकारिक पुष्टि की है।
एलन मस्क और पीएम मोदी।
एलन मस्क और पीएम मोदी। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। टेस्ला एवं स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क 22 अप्रैल को पहली बार भारत आ सकते हैं। वह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। इस दौरान मस्क अपनी मेगा निवेश योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल अपनाने की रणनीति को भारत काफी आगे लेकर जा रहा है। मस्क ने ट्वीट कर अपने भारत दौरे की पुष्टि की है।

प्लांट पर 2-3 अरब डॉलर निवेश की संभावना

रिपोर्ट में बताया गया है कि मस्क के साथ टेस्ला के शीर्ष अधिकारी भी आएंगे। मस्क देश में संभावित 2-3 बिलियन डॉलर के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना की घोषणा कर सकते हैं। इससे पहले मस्क ने कहा था कि भारत में टेस्ला का प्रवेश प्राकृतिक प्रगति होगी। कंपनी कथित रूप से कारखाने के लिए जमीन तलाश रही है।

इन 3 राज्यों में से कहीं प्लांट लगा सकती है कंपनी

टेस्ला के सीईओ ने कहा कि सभी वाहन इलेक्ट्रिक हो जाएंगे और यह केवल समय की बात है। अन्य देशों की तरह, जिन्होंने ईवी को अपनाया है, भारत में भी ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारें होनी चाहिए। टेस्ला के एजेंडे में जमीन के लिए गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु टॉप पर हैं। पिछले साल अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने मस्क को देश में ई-मोबिलिटी क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाशने को आमंत्रित किया था।

पिछले साल भी मोदी से मिले थे मस्‍क

जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका गए थे तो एलन मस्क से मुलाकात हुई थी। टेस्ला कंपनी ने जुलाई 2023 में कहा था कि वह 24 हजार डॉलर की कीमत वाली ईवी का उत्पादन करने को भारत में कारखाना बनाने में रुचि रखती है।

साल 2022 में नहीं बनी थी बात

साल 2022 में टेस्ला ने भारत आने की इच्छा जताई थी। तब कंपनी और सरकार में बात नहीं बन पाई थी। टेस्ला ने सरकार से पूरी तरह से असेंबल गाड़ियों पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को 100 प्रतिशत से कम कर 40 प्रतिशत करने की मांग की थी। कंपनी चाहती थी कि उसकी गाड़ियों को लग्जरी नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल माना जाए।

मस्क ने भारत में प्लांट न लगाने का किया था ऐलान

वहीं, सरकार का कहना था कि दूसरे देशों से इंपोर्ट किए जाने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी माफ या कम करने का इरादा नहीं है। सरकार ने कहा था कि टेस्ला भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का वादा करती है तो इंपोर्ट पर छूट देने पर विचार होगा। वैसे, मस्क चाहते थे कि पहले भारत में कारों की बिक्री की जाए, उसके बाद प्लांट लगाने पर विचार करेंगे। 27 मई 2022 को भी एक ट्वीट में रिप्लाई कर मस्क ने कहा था कि टेस्ला ऐसे किसी लोकेशन पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नहीं लगाएगी, जहां उसे पहले से कारों को बेचने और सर्विस की मंजूरी नहीं है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in