एमडीएच मसाले में पाया गया अधिक मात्रा में कीतनाशक, हांग कांग ने एवरेस्ट मसाले पर भी लगाया प्रतिबंध

एमडीएच और एवरेस्ट मसालों में कीटनाशक पाने पर हांग कांग ने बिक्री पर लगाया बैन।
MDH and Everest masala banned in hong kong
MDH and Everest masala banned in hong kongRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। हांगकांग ने एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड की बिक्री पर बैन लगा दिया है। और एवरेस्ट फ़ूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट करी मसालों में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड का पता लगाने के बाद यह फैसला लिया गया है।

एमडीएच समूह के तीन मसाला पाउडर जिसमें मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला मिकस्ड मसाला पाउडर और करी पाउडर मिकस्ड मसाला पाउडर शामिल हैं। जबकि एवरेस्ट समूह के फिश करी मसाला में हांगकांग सरकार के खाद्य सुरक्षा केंद्र के नियमित निगरानी कार्यक्रमों के तहत कीटनाशक पाया गया।

सिंगापुर ने लगाया एवरेस्ट के उत्पादों की बिक्री पर बैन

सिंगापुर ने भी सुरक्षित स्तर से ऊपर कीटनाशकों की मौजूदगी का हवाला देते हुए एवरेस्ट के उत्पादों की बिक्री पर बैन लगा दिया है।

जांच में मिला एथिलीन ऑक्साइड

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने एथिलीन ऑक्साइड को समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में रखा हुआ है। खाद्य विनियमन में कीटनाशक अवशेषों के अनुसार, कीटनाशक अवशेषों वाले मानव उपभोग के लिए भोजन केवल तभी बेचा जा सकता है जब भोजन की खपत खतरनाक या स्वास्थ्य के लिए हानिकारक न हो। बयान में कहा गया है कि सीएफएस ने संबंधित विक्रेताओं को अनियमितताओं के बारे में सूचित कर दिया है और उन्हें प्रभावित उत्पादों की बिक्री रोक लगाने का आदेश दिया। सीएफएस के निर्देशों के अनुसार, संबंधित वितरकों/आयातकों ने प्रभावित उत्पादों को वापस मंगाना शुरू कर दिया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.