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विदेश व्यापार में क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स मुख्य फोकस बना

बीजिंग, 23 मार्च (आईएएनएस)। हाल के वर्षों में चीन में विदेश व्यापार के नए रूप के तौर पर क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स बिजनेस में तेज इजाफा हुआ है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 2021 में चीन का सीमा पार ई-कॉमर्स निर्यात 14 खरब 40 अरब युआन रहा, जिसमें 24.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है। पूरी दुनिया में जटिल और बदलती स्थितियों के बावजूद पिछले साल चीन के विदेश व्यापार ने ऐतिहासिक रिकार्ड बनाया। चीनी राजकीय कस्टम महाब्यूरो के आंकड़ों की मानें तो 2021 में चीन का कुल आयात-निर्यात मूल्य 60 खरब डॉलर से अधिक रहा, जो रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा। बताया जाता है कि विदेशी व्यापार के क्षेत्र में क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स फोकस बन चुका है। वैश्विक ई-कॉमर्स के तेजी से विकास और राष्ट्रीय नीतियों के मजबूत समर्थन के संदर्भ में, क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स ने पारंपरिक व्यापार के समय और स्थान की बाधाओं को तोड़ दिया। इसके साथ ही एक इंटरनेट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म तैयार किया है। जो कि आयात और निर्यात को बढ़ावा देता है और दक्षता में सुधार करता है। साथ ही बेल्ट एंड रोड की पृष्ठभूमि में चीन के क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स का तेजी से विकास हुआ है, जिसने चीन के निर्यात व्यापार के विकास को प्रोत्साहित किया है और चीनी उद्यमों की अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में सुधार किया है। वैश्वीकरण थिंक टैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार चीन और अमेरिका वर्तमान में ऐसे देश हैं, जहां वैश्विक सीमा पार ई-कॉमर्स के लिए मुख्य मंच मौजूद हैं, और वे वैश्विक सीमा पार ई-कॉमर्स लेनदेन के मुख्य बाजार भी हैं। चीन के क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स का पैमाना पांच साल में करीब 10 गुना बढ़ गया है। तेज विकास ने चीन के सीमा पार ई-कॉमर्स को धीरे-धीरे दुनिया में एक महत्वपूर्ण स्थान पर पहुंचा दिया है। गौरतलब है कि 2022 ग्लोबल क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स शिखर बैठक 24-25 मार्च को चीन के हांगचो में आयोजित होगी । (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग) --आईएएनएस एएनएम

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