खपत अभी भी चीन के आर्थिक विकास का प्रथम चालक है
बीजिंग, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। इस साल की पहली तिमाही में चीन का ऑनलाइन रिटेल बाजार आम तौर पर स्थिर रहा है। चीन की अर्थव्यवस्था में खपत की संभावना बड़ी और लचीलापन मजबूत है। अपेक्षित है कि बाद में चीन में खपत में सुधार जारी रहेगा। 21 अप्रैल को चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। चीनी राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, इस साल की पहली तिमाही में चीन की राष्ट्रीय ऑनलाइन खुदरा बिक्री की कुल मात्रा 30.1 खरब आरएमबी तक जा पहुंची है, जो पिछली अवधि की तुलना में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उपभोक्ता वस्तुओं की ऑनलाइन खुदरा बिक्री की कुल मात्रा में भौतिक वस्तुओं का अनुपात 20 प्रतिशत से अधिक है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 1.3 प्रतिशत अंक की वृद्धि हुई। गाओ फेंग ने कहा इस साल की शुरूआत के बाद से चीनी उपभोक्ता बाजार ने सुधार और विकास की प्रवृत्ति आम तौर पर दिखाई है। इस पहली तिमाही में चीन के आर्थिक विकास में अंतिम उपभोग व्यय की योगदान दर 69.4 प्रतिशत तक जा पहुंची है। उन्होंने कहा कि खपत अभी भी चीन के आर्थिक विकास का प्रथम चालक है। उन्होंने कहा कि चीन के दीर्घकालिक आर्थिक विकास के बुनियादी बातों में कोई बदलाव नहीं आया है। यह विशेषता भी बदली नहीं कि चीन की अर्थव्यवस्था में खपत की संभावना बड़ी और लचीलापन मजबूत है। हाल ही में चीन में महामारी के प्रकोप के प्रति चीन जन-केंद्रित सिद्धांत का पालन जारी रखते हुए महामारी की रोकथाम व नियंत्रण और आर्थिक व सामाजिक विकास का समन्वय करेगा। महामारी के प्रभाव को धीरे-धीरे नियंत्रण में लाया जाने के साथ-साथ चीन में खपत को बढ़ाने के लिए विभिन्न नीतियां और उपाय प्रभावी रहे हैं। अपेक्षित है कि बाद की अवधि में चीन में खपत में सुधार जारी रहेगा। (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग) --आईएएनएस एएनएम