Birthday Special: क्रिस गेल सड़कों से उठाते थे कूड़ा, अब साल में 50 करोड़ कमाई, कुल संपत्ति जानकर उड़ जाएंगे होश

Chris Gayle Birthday: 'यूनिवर्स बॉस' से प्रसिद्ध स्टार क्रिकेटर क्रिस गेल का आज जन्मदिन है। वेस्टइंडीज ही नहीं, पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी गेल के फैंस हैं।
क्रिस गेल, जो आज 42वां जन्मदिन मना रहे हैं।
क्रिस गेल, जो आज 42वां जन्मदिन मना रहे हैं।सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। 'यूनिवर्स बॉस' से प्रसिद्ध स्टार क्रिकेटर क्रिस गेल का आज जन्मदिन है। वेस्टइंडीज ही नहीं, पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमी गेल के फैंस हैं। गेल मैदान पर लंबे-लंबे छक्के लगाकर सबको अपना दीवाना बना चुके हैं। सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाले गेल का लग्जरी लाइफ आज हर किसी को दिखता है, लेकिन एक समय गेल अपना पेट भरने के लिए कूड़ा से सड़क उठाते थे। गरीब परिवार में जन्मे गेल पेट पालने के लिए सड़कों से पानी की बोलतें उठानकर बेचते थे। परिवार वाले भी मामूली काम करते थे। क्रिस गेल ने यह जानकारी खुद इंटरव्यू साझा की है। मौजूदा समय में गेल 20 करोड़ रुपये के घर में रहते हैं।

जमैका के किंगस्टन में जन्मे हैं गेल, 23 साल के कॅरियर में कई बड़े रिकॉर्ड

21 सिंतबर 1979 को जमैका के किंगस्टन में क्रिस गेल (Chris Gayle) का जन्म हुआ था। इन्होंने क्रिकेट मैदान पर वेस्टइंडीज टीम से खेलते हुए कई ऐसे कारनामे किए है, जो इतिहास के पन्नों में हमेशा दर्ज रहेगा। गेल ने 23 साल के क्रिकेट कॅरियर में बेहतरीन सफलता हासिल की है। गेल ने टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्रभाव छोड़ा है। शायद कोई गेंदबाज हो, जिसकी उन्होंने जमकर पिटाई नहीं की। गेल जब बल्लेबाजी करते थे तो विरोधी खेमे में डर का माहौल पैदा हो जाता था।

क्रिस गेल।
क्रिस गेल।सोशल मीडिया।

Gayle ने जड़ा है टी-20 वर्ल्डकप का पहला शतक

गेल (Chris Gayle) वेस्टइंडीज टीम से दूर हैं। उनकी बढ़ती उम्र के कारण उन्हें टीम में अधिक मौके नहीं मिल रहे हैं। बता दें टी-20 विश्व कप की शुरुआत हुई थी तो क्रिस गेल ने ही पहले सीजन 2007 में तहलका मचाया था। टी-20 विश्व कप की पहली सेंचुरी गेल के नाम दर्ज हैं। भले पहले टी-20 विश्व कप में भारत चैंपियन बना हो, लेकिन गेल ने भी इतिहास में नाम दर्ज कराया। टी-20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी इनके नाम है। इस फॉर्मेट में गेल ने 463 मैचों में 22 शतक लगाए हैं। जो टी-20 में सबसे अधिक हैं।

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले बैट्समैन

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने में क्रिस गेल पहले बल्लेबाज हैं। इन्होंने दो बार तीहरा शतक लगाया है। वनडे में दोहरा शतक, टी-20 में सबसे अधिक रन, शतक, छक्का लगाने में भी गेल का जवाब नहीं है।

258 करोड़ के मालिक गेल

क्रिस गेल की नेटवर्थ 35 मिलियन डॉलर यानी 258 करोड़ रुपए है। गेल हर साल 5 मिलियन डॉलर यानी 50 करोड़ रुपए कमाते हैं। कुछ वर्षों में इनकी नेटवर्थ इनकम में 42 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। गेल को वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड सालाना 3 मिलियन डॉलर फीस देती है। गेल टी-20 क्रिकेट से सबसे अधिक कमाते हैं। इन्हें वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की तुलना में दुनियाभर की टी-20 लीग्स में कहीं ज्यादा पैसा मिलता है। गेल अधिकतर देशों की टी-20 लीग्स में खेलते हैं। यह श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, जमैका, इंग्लैंड, बांग्लादेश, साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के टी-20 लीग में खेलते हैं।

इन लीग्स में खेलते हैं

गेल पंजाब किंग्स, लाहौर कलंदर्स, ढाका ग्लैडिएटर्स, जमैका तलावाह, मेलबर्न रेनेगेड्स, कराची किंग्स और सिडनी थंडर जैसी टीम्स के लिए टी-20 लीग्स में खेलते हैं। आईपीएल में यह बल्लेबाज कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुका है। अब पंजाब किंग्स के खिलाड़ी हैं। इन्हें पंजाब किंग्स ने 2018 में 2 करोड़ रुपए में खरीदा था।

कई बड़े ब्रांड के प्रमोटर

गेल Attitude.com और Spartan Sports आदि बड़े ब्रांड्स को प्रमोट करते हैं। वे वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ क्रॉस-एंडोर्समेंट डील्स समेत सैंडल रिसॉर्ट्स के साथ भी जुड़े हैं। गेल अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स से Jio और Royal Stag जैसे ब्रांड्स का विज्ञापन करते हैं।

गेल के पास दुनिया की सबसे महंगी गाड़ियां

दुनिया की सबसे महंगी गाड़ियों का कलेक्शन भी गेल के पास है। इनके पास मर्सिडीज बेंज, रेंज रोवर, लेम्बोर्गिनी और ऑडी हैं। इनकी कीमत करोड़ों रुपए में है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.