Ind-Pak: मौका-मौका...भारत और पाक मैच..., ये रिकॉर्ड तो पाकिस्तानी खिलाड़ियों से नहीं टूट पाएंगे!

Ind-Pak World Cup Match: वर्ल्ड कप के सबसे रोमांचक मुकाबले को शुरू होने में सिर्फ 24 घंटे बचे हैं। कल भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद में दोपहर 2 बजे से मैच शुरू होना है।
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पाक टीम के कप्तान बाबर आजम। दोनों टीमों के बीच कल दोपहर 2 बजे से अहमदाबाद में मुकाबला होना है।
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पाक टीम के कप्तान बाबर आजम। दोनों टीमों के बीच कल दोपहर 2 बजे से अहमदाबाद में मुकाबला होना है।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। वर्ल्ड कप के सबसे रोमांचक मुकाबले को शुरू होने में सिर्फ 24 घंटे बचे हैं। कल भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद में दोपहर 2 बजे से मैच शुरू होना है। इसे लेकर लोगों ने पटाखें खरीद लिए हैं, क्योंकि आतिशबाजी करने का यह सबसे बड़ा मौका है। क्रिकेट प्रशंसकों में जीत का विश्वास मजबूत करता है टीम इंडिया के रिकॉर्ड। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान 7 बार आमने-सामने हुई और सभी मैच में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स भी हैं, जिन्हें पाकिस्तानी खिलाड़ियों द्वारा तोड़ा जाना लगभग असंभव है।

तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

टीम इंडिया मौजूदा समय में पाक टीम के खिलाफ टी-20 और वनडे वर्ल्ड कप में 13-1 का रिकॉर्ड है। पाक टीम ने भले 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में 10 विकेट से जीती थी, लेकिन टीम इंडिया के लगातार 12 जीत के सिलसिला तोड़ने के लिए पाक टीम को 29 साल इंतजार करना पड़ा। वनडे वर्ल्ड कप में तो पाकिस्तान अब तक भारत को नहीं हरा सका है।

नॉकआउट मुकाबलों में सफल टीमों में टीम इंडिया

आईसीसी नॉकआउट मुकाबलों में भारत सबसे सफल टीमों में से एक है । 2011 वर्ल्ड कप से अब तक टीम इंडिया ICC के हर वनडे इवेंट्स के नॉकआउट स्टेज में पहुंची है। टीम इंडिया ICC के वनडे फॉर्मेट में 26 नॉकआउट मैच खेली है, जो पाक की तुलना में 8 अधिक है।

टेस्ट मैच में भी पाक से कहीं बेहतर रिकॉर्ड

भारत ने घरेलू मैदान पर 114 टेस्ट मैच जीते हैं। यह किसी एशियाई टीम के लिए सबसे अधिक है। पाक टीम अपने घरेलू मैदान 60 टेस्ट मैच ही जीती है। 2012-13 के सीजन में इंग्लैंड के विरुद्ध 1-2 से हार के बाद टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

T-20 में सबसे ज्यादा बार 200 से अधिक रन बनाई टीम इंडिया

T-20 में सबसे अधिक 200 से अधिक स्कोर टीम इंडिया बनाने वाली है। भारत ने 27 मैचों में 200 का आंकड़ा छुआ है। पाक टीम सिर्फ 11 मैचों में 200 रन बना पाई है। पाक के लिए भारत की संख्या के करीब पहुंचना असंभव-सा है।

ऑस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज हराने वाली इकलौती एशियाई टीम

ऑस्ट्रेलिया को उसकी जमीं पर टेस्ट सीरीज में हराने वाली टीम इंडिया इकलौती एशियाई टीम है। भारत ने लगातार दो बार यह उपलब्धि हासिल की है। भारत ने सबसे पहले पहले विराट कोहली की कप्तानी में 2018-19 में सीरीज जीती थी। फिर कोहली की अनुपस्थिति में अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में टीम ने 2020-21 में 2-1 से ऑस्ट्रेलिया को हराया था। पाक टीम एक बार भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है।

एक नजर में फैक्ट फाइल

टेस्ट मैच: 59-पाक जीता-12, भारत जीता-9, ड्रॉ-38

वनडे इंटरनेशनल:134- पाक जीता-73, भारत जीता-56, बेनतीजा-5

टी20 इंटरनेशनल: 12-भारत जीता-9, पाक जीता- 3

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in