भारत के Space Startup को बड़ा झटका; Elon Musk ने रद्द किया दौरा, जानें ट्वीट कर क्या कुछ कहा

Elon Musk India Visit: हाल में दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों में शुमार एलन मस्क के भारत आने का दौरा तय हुआ था। इससे भारत की बिजनेस क्षेत्र में खुशी की लहर थी, जो अब कुछ महीनों के लिए थम जाएगी।
पीएम मोदी और एलन मस्क।
पीएम मोदी और एलन मस्क।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपना भारतीय दौरा रद्द कर दिया है। मस्क ने ट्वीट कर 21 और 22 अप्रैल को भारत आने की सूचना दी थी। अब उन्होंने ट्वीट कर अपने दौरे के रद्द होने की जानकारी साझा की है। एलन मस्‍क ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्‍स पर पोस्ट कर बताया कि दुर्भाग्य से बहुत भारी टेस्ला दायित्वों की वजह से भारत यात्रा में देरी हो रही है, मगर मैं इस साल के अंत तक यात्रा के लिए बहुत उत्साहित हूं। उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

एक कॉन्फ्रेंस के कारण टाली यात्री

एलन मस्क ने दौरा रद्द होने की साफ वजह नहीं बताई है। इस कारण कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा कि मस्क की यात्रा टेस्‍ला की पहली तिमाही के परिणाम के बारे में कुछ सवालों के जवाब देने को 23 अप्रैल को अमेरिका में एक कॉन्‍फ्रेंस कॉल की वजह से टाली गई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार एलन 23 अप्रैल को टेस्‍ला के तिमाही नतीजे के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

भारत के स्पेस स्टार्टअप थे काफी उत्साहित

स्पेशएक्स के सीईओ एलन मस्क के भारत आने की खबरों से यहां के स्पेस स्टार्टअप काफी उत्साहित थे। वह मस्क से मिलना चाहते थे। भारत के जो स्पेस स्टार्टअप मस्क से मिलने की योजना बना रहे थे, उनमें स्काईरूट एयरोस्पेस, अग्निकुल कॉस्मोस, बेलाट्रिक्स एयरोस्पेस और ध्रुव स्पेस शामिल हैं। बता दें मस्क अक्सर SpaceX के जरिए स्पेस से जुड़े इनोवेशन करते रहते हैं।

मस्क भारत में कर सकते हैं 20-30 अरब डॉलर निवेश

हाल में भारत सरकार ने नई इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण नीति की जारी की थी। इसके तहत मेक इन इंडिया के लिए प्रतिबद्ध इलेक्ट्रिक कार कंपनियों को टैक्स में राहत देने की बात कही गई थी। बता दें मस्क की कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक और ड्राइवरलेस कार निर्माण के लिए फेमस है। सूत्रों ने बताया था कि मस्क भारत में 20-30 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा कर सकते हैं।

मोदी और मस्क की दो बार हो चुकी है मुलाकात

एक इंटरव्यू में मोदी ने कहा था कि वह एलन मस्क से पहले दो बार मिले हैं। पहली बार साल 2015 में एक फैक्ट्री के दौरे के वक्त और दूसरी बार पिछले साल अमेरिका की यात्रा के समय मुलाकात हुई थी। साल 2015 में फैक्ट्री के दौरे को याद करते हुए उन्होंने कहा कि टेस्ला के सीईओ ने उनसे मिलने की अपनी पूर्व-निर्धारित मीटिंग रद्द कर दी थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.