Apple WWDC 2023: एपल ने मचाया धूम, 2024 में आने वाली Vision Pro की हलचल अभी से हुई शुरू

Apple ने दुनिया का सबसे पतला 15 इंच का लैपटॉप को लॉन्च किया है। इसके साथ ही Apple ने विज़न प्रो नामक एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट भी जारी किया है जो AR VR हेडसेट है।
Apple WWDC 2023
Apple WWDC 2023Apple

वाशिंगटन/नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। एपल के सालाना इवेंट का इंतजार समाप्त हो चुका है। कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इसकी औपचारिक शुरुआत कर दी है। पांच जून से शुरू हुआ यह इवेंट कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में एपल पार्क में नौ जून तक चलने वाला है। यह इवेंट वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस यानी डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी (WWDC 2023) के नाम से जाना जाता है। एपल की वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) पांच जून को भारतीय समयानुसार, रात 10:30 बजे शुरू हुआ।

एपल विजन प्रो एक नई शुरुआत

Apple ने विज़न प्रो नामक एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट भी जारी किया है जो AR VR हेडसेट है। इस प्रकार, उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना सभी स्मार्ट सुविधाएँ मिलती हैं। संवर्धित वास्तविकता और मिश्रित वास्तविकता का उपयोग किया जाता है। टिम कुक ने कहा कि एपल विजन प्रो एक नई शुरुआत है। Apple विजन प्रो आभासी और वास्तविक दुनिया को जोड़ता है। यह हेडसेट उपयोगकर्ता के लिए एक स्क्रीन है। यह यूजर को एंटरटेनमेंट से लेकर गेम्स तक का शानदार अनुभव देता है। उपयोगकर्ता को डिस्प्ले की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वह स्वयं किसी भी आकार का डिस्प्ले बना सकता है। यूजर्स इसे आवाज, हाथों और आंखों से कंट्रोल कर सकते हैं।

Apple विजन प्रो हेडसेट 2024 में आएगा

Apple विजन प्रो हेडसेट अगले साल 2024 की शुरुआत में उपलब्ध होगा। इसकी कीमत 3499 डॉलर यानी करीब 2 लाख 88 हजार 724 रुपये बताई जा रही है। दोनों डिस्प्ले में एपल विजन प्रो डिस्प्ले में 23 मिलियन पिक्सल हैं। कस्टम 3डी लेंस विस्तृत रंगों और एचडीआर समर्थन के साथ एक व्यापक प्रदर्शन प्रदान करता है। विजन प्रो आपके कमरे में और उसके आसपास सतहों को मैप करने के लिए साउंड रे ट्रेसिंग का उपयोग करता है।

Apple Vision Pro को तुरंत लॉक/अनलॉक

Optic ID आपके आईरिस का उपयोग Apple Vision Pro को तुरंत लॉक/अनलॉक करने के लिए करता है। यह आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करते हुए हेडसेट पर गोपनीयता प्रदान करता है। आप जो देखते हैं उसे निजी रखा जाता है, जिसका अर्थ है कि जब आप हेडसेट का उपयोग कर रहे हों तो ऐप्स और वेबसाइटें यह नहीं जान सकतीं कि आप कहां देख रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in