Apple WWDC 2023: दुनिया का सबसे पतला 15 Inch का MacBook Air हुआ लॉन्च, Vision Pro का भी होगा भौकाल

Apple ने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) में 15 इंच के मैकबुक का अनावरण किया। यह दुनिया का सबसे पतला 15 इंच का लैपटॉप है।
Apple WWDC 2023
Apple WWDC 2023

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। केवल प्रशंसक ही नहीं हैं जो Apple के वार्षिक कार्यक्रम का अनुसरण कर रहे हैं, बल्कि संपूर्ण उद्योग। Apple ने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) में 15 इंच के मैकबुक का अनावरण किया। यह दुनिया का सबसे पतला 15 इंच का लैपटॉप है। एपल का नया 15 इंच मैकबुक एयर 1,299 डॉलर यानी करीब 1,07,000 रुपये में उपलब्ध होगा।

Apple के इवेंट का आयोजन 5 से 9 जून तक चलेगा

Apple के सालाना इवेंट का इंतजार खत्म हो गया है। सीईओ टिम कुक ने इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया। यह आयोजन 5 जून को शुरू हुआ और 9 जून तक कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में एप्पल पार्क में चलेगा। इस घटना को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस या WWDC (WWDC 2023) के रूप में जाना जाता है। Apple वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2023) 5 जून को भारत के समयानुसार रात 10:30 बजे शुरू हुई।

मैकबुक में 15 इंज की डिसप्ले

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सीईओ टिम कुक ने कहा कि यह खास होगा। दुनिया भर के डेवलपर्स के साथ मिलकर हमने यूजर्स के लिए एक नया अनुभव लाने की कोशिश की। Apple ने विज़न प्रो नाम से एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट जारी किया है। इवेंट में, Apple ने मैकबुक एयर और मैक स्टूडियो मॉडल को 15 इंच के डिस्प्ले के साथ पेश किया। Apple ने M2 अल्ट्रा चिपसेट के साथ एक नया मैक्स स्टूडियो जारी किया है। कंपनी का कहना है कि यह इंटेल-आधारित मैक प्रो की तुलना में तीन गुना तेज होगा, जिसमें 192GB ऑनबोर्ड स्टोरेज है।

नए मैकबुक की कीमत 1 लाख के करीब

Apple ने लंबे समय से प्रतीक्षित नए मैकबुक एयर का अनावरण किया है। यह मैकबुक 15 इंच लंबा है। बैटरी लाइफ 18 घंटे है। कई प्रदर्शन सुधार किए गए हैं। कंपनी का कहना है कि डिस्प्ले 25 फीसदी ज्यादा ब्राइट है और बैटरी लाइफ 50 फीसदी तक बेहतर है। यह 40 फीसदी पतला भी है। नए मैकबुक की कीमत 1,299 डॉलर से शुरू होती है, जो करीब 10.7 लाख रुपये बैठती है। नया मैकबुक तीन वेरिएंट में उपलब्ध होगा।

इन फीचर्स के साथ आई नई मैकबुक...

  • 11.5 एमएम थीन

  • 3.3 पाउंड वजन

  • 15.3 इंच का डिस्प्ले

  • 500 निट्स (nits) की चमक

  • 1080 पिक्सल का कैमरा

  • 6 स्पीकर्स

  • M2 प्रोसेसर

कस्टम स्टिकर बनाने की सुविधा

Apple ने नया ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 17 भी जारी किया। कंपनी ने इसमें कई फीचर जोड़े हैं। यूजर्स को अपनी तस्वीरों के लिए कस्टम स्टिकर बनाने का विकल्प दिया गया था। ऐसे कीवर्ड में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं जो Apple उपकरणों पर टाइपिंग को बहुत आसान बना देंगे। कंपनी ने मैसेजेज ऐप को भी पहले से बेहतर बनाया है। प्रोसेस में लोकेशन शेयरिंग समेत कई फीचर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। अब कंपनी ने एक चेक-इन फीचर भी जोड़ा है जो उपयोगकर्ताओं को यह सूचित करने में मदद करता है कि उनके दोस्त या परिवार के सदस्य अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं या नहीं। इसके अलावा, यह सारी जानकारी एन्क्रिप्टेड रहती है।

फेसटाइम के जरिए रिकॉर्डल संदेश भेजा जाएगा

Apple ने iOS 17 में कस्टम कॉलर पोस्टर क्षमता को जोड़ा है। इसके साथ उपयोगकर्ता संपर्क पोस्टर को अपनी तस्वीर या इमोजी के साथ अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा, कंपनी ने एक लाइव वॉयस मेल फीचर जोड़ा है जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित रखता है। इसका उपयोग लाइव वॉयस कॉल को डिक्रिप्ट करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, फेसटाइम के जरिए रिकॉर्ड किए गए संदेश भेजने की क्षमता भी जोड़ी गई है।

हे सिरी को हटाया गया है

अब आप अपने आईफोन को नाइट वॉच की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने iOS 17 के साथ स्टैंडबाय फीचर पेश किया। यह फीचर काफी दिलचस्प है और फोन को पूरी तरह से बेडसाइड क्लॉक में बदल सकता है। आईओएस 17 के साथ सिरी को सक्रिय करने के लिए अब आपको "हे सिरी" कहने की आवश्यकता नहीं है। सिरी से बात करने पर ही वॉइस असिस्टेंट चालू होता है।

एपल विजन प्रो एक नई शुरुआत

Apple ने विज़न प्रो नामक एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट भी जारी किया है जो AR VR हेडसेट है। इस प्रकार, उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनों के बिना सभी स्मार्ट सुविधाएँ मिलती हैं। संवर्धित वास्तविकता और मिश्रित वास्तविकता का उपयोग किया जाता है। टिम कुक ने कहा कि एपल विजन प्रो एक नई शुरुआत है। Apple विजन प्रो आभासी और वास्तविक दुनिया को जोड़ता है। यह हेडसेट उपयोगकर्ता के लिए एक स्क्रीन है। यह यूजर को एंटरटेनमेंट से लेकर गेम्स तक का शानदार अनुभव देता है। उपयोगकर्ता को डिस्प्ले की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वह स्वयं किसी भी आकार का डिस्प्ले बना सकता है। यूजर्स इसे आवाज, हाथों और आंखों से कंट्रोल कर सकते हैं।

पहले दिन 100 से ज्यादा आर्केड गेम्स होंगे

इससे आप वर्चुअल स्क्रीन तो देख ही सकते हैं, लेकिन आप चाहें तो अपने सामने बैठे व्यक्ति को भी आसानी से देख सकते हैं। एक शानदार अनुभव के लिए कई सुविधाएं जोड़ी गई हैं। अगर कोई आस-पास है, तो आप उसे भी देख सकते हैं। कंपनी ने कहा कि वह डिजिटल और भौतिक दुनिया में निर्बाध रूप से काम कर सकती है। आप अपने Apple Vision Pro हेडसेट पर Apple आर्केड गेम भी खेल सकते हैं। कंपनी का कहना है कि पहले दिन 100 से ज्यादा आर्केड गेम्स उपलब्ध होंगे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in