G 20 Delhi: जी-20 को अमेरिका ने बताया कामयाब, सम्मेलन की जमकर तारीफ की

G 20 Summit: दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन को अमेरिका ने पूरी तरह से सफल बताया है। अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह बात कही।
जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।
जी-20 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित दो दिवसीस जी-20 शिखर सम्मेलन को अमेरिका ने पूरी तरह से सफल बताया है। अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह बात कही। मैथ्यू ने पत्रकारों से कहा कि हमारा पूरी तरह से मानना है कि भारत में जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन एक बड़ी सफलता थी। नई दिल्ली घोषणा पत्र पर कहा कि ग्रुप ए में सदस्यों के अलग-अलग विचार हैं। हम इस तथ्य पर विश्वास करते हैं कि जी-20 संगठन एक बयान जारी करने में सफल रहा, जो क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने का आह्वान करता है।

क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का उल्लंघन नहीं होना चाहिए

बता दें नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 9 और 10 सितंबर को आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में तमाम राष्ट्राध्यक्ष आए थे। इन्होंने वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया था। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लौटने के बाद अमेरिकी पत्रकारों ने कई सवाल किए। प्रवक्ता मैथ्यू मिलन ने कहा कि क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। यह अत्यंत महत्वपूर्ण बात है, क्योंकि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर यही बात लागू होती है।

दुनियाभर में हो रही सराहना

भारत ने पहली बार जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता एवं आयोजन किया। इसकी पूरी दुनिया में सराहना हो रही है। नई दिल्ली में करीब दो महीने से आयोजन को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रहीं थीं। आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने दिल्ली वालों से सहयोग की अपील की थी। आयोजन समाप्त होने पर दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्लीवासियों का आभार भी जताया।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.