डोप टेस्ट में फेल हुईं जिम्नास्ट दीपा करमाकर, लगा 21 महीने का प्रतिबंध

भारत की स्टार महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर को 21 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन चलते दीपा पर यह बैन लगाया है।
Dipa Karmakar
Dipa Karmakar

नई दिल्ली, एजेंसी। अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) ने प्रतिबंधित पदार्थ के उपयोग के लिए भारतीय जिमनास्ट दीपा करमाकर को 21 महीने के लिए निलंबित कर दिया है। यह प्रतिबंध 10 जुलाई, 2023 तक प्रभावी रहेगा

हाइजेनामाइन का किया था उपयोग

करमाकर ने हाइजेनामाइन का उपयोग किया था, जो विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी निषिद्ध सूची में शामिल है। 11 अक्टूबर 2021 को प्रतियोगिता से इतर फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक (एफआईजी) की ओर से सकारात्मक नमूना एकत्र किया गया था। हाइजेनामाइन को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी की 2017 में प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में जोड़ा गया था।

विश्व चैलेंज कप श्रृंखलाओं में से कम से कम तीन में नहीं खेल पाएंगी

प्रतिबंध का मतलब है कि 29 वर्षीय दीपा कलात्मक जिम्नास्टिक विश्व कप के सभी टूर्नामेंटों और छह विश्व चैलेंज कप श्रृंखलाओं में से कम से कम तीन में नहीं खेल पाएंगी। वह 23 सितंबर से एंटवर्प में शुरू होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर इवेंट वर्ल्ड चैंपियनशिप 2023 के लिए पात्र होंगी।

ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट

दीपा ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट हैं। त्रिपुरा की इस लड़की ने रियो ओलंपिक 2016 में महिलाओं के वॉल्ट फाइनल में चौथा स्थान हासिल करके इतिहास रच दिया था। वह 15.066 अंक के स्कोर के साथ स्विट्जरलैंड की कांस्य पदक विजेता गिउलिया स्टिंगरबर से केवल 0.150 कम के साथ कांस्य पदक से चूक गई।

राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य जीतने वाली पहली महिला

दीपा ने ग्लासगो में 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य जीता था,वह खेलों के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गईं। उन्होंने एशियन जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में कांस्य जीता और 2015 वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में पांचवां स्थान हासिल किया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in