टीनु आनंद का जन्मदिन
टीनु आनंद का जन्मदिन instagram

खुद विलेन बनकर अमिताभ बच्चन को शहंशाह बनाने वाले टीनू आनंद की कहानी

अमिताभ की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में सबसे पहले टीनू को कास्ट किया गया था, लेकिन किसी कारण से वह फिल्म नहीं कर पाए इसके बाद अमिताभ बच्चन को लीड रोल मिला।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। फिल्म में विलेन जितना पावरफुल होगा, हीरो को चमकने के लिए उतनी ज्यादा जगह मिलती है। शायद यही वजह है कि बॉलीवुड में हीरो के साथ-साथ विलेन्स ने भी खूब नाम कमाया। इन्हीं में से एक हैं टीनू आनंद। फिल्मों के दुष्ट विलेन। पर क्या आप जानते हैं कि टीनू आनंद ने ही अपनी फिल्म 'शहंशाह' से अमिताभ बच्चन की किस्मत चमकाई थी।

क्या है टीनू का असली नाम

टीनू आनंद के असली नाम के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं इनका असली नाम वीरेंद्र राज आनंद है। इतना ही नहीं इनके पिता का नाम राज आनंद है जिन्होंने सिनेमा में लेखन का काम किया है। पिता यह बिल्कुल नहीं चाहते थे कि उनका बेटा फिल्मों का हिस्सा बने, लेकिन टीनू आनंद इंडस्ट्री में आने का मन बना चुके थे। एक समय ऐसा था जब टीनू ने अजमेर से अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की और अमिताभ बच्चन के साथ करियर की शुरुआत की। अभिनेता की पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में सबसे पहले टीनू को कास्ट किया गया था, लेकिन किसी कारणवश वह फिल्म नहीं कर पाए इसके बाद अमिताभ बच्चन को लीड रोल मिला।

टीनू और अमिताभ ने कई फिल्मों में किया था काम

टीनू आनंद के पिता बेटे का कैरियर किसी दूसरे क्षेत्र में देखना चाहते थे, लेकिन बेटे को यह ना मंजूर था। उन्होंने सिनेमा जगत में बेहद संघर्ष किया इसके बाद इंदर राज आनंद ने तीनों को एक्टिंग के साथ-साथ फिल्म मेकिंग के गुण सीखने के लिए सत्यजीत रे के पास भेजा। वहीं, अमिताभ बच्चन को शहंशाह बनाने में टीनू शाह ने बेहद मदद किया है। इसके अलावा अमिताभ बच्चन ने भी टीनू आनंद के निर्देशन में बनी कई फिल्मों में भी काम किया था। बॉलीवुड में टीनू और अमिताभ की कई सुपरहिट फिल्में रही है जैसे 'कालिया', 'शहंशाह', 'मेजर साहब', 'मैं आजाद हूं'। इन सभी फिल्मों से टीनू आनंद सुपरहिट विलन भी बने हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- Hindi News Today: ताज़ा खबरें, Latest News in Hindi, हिन्दी समाचार, आज का राशिफल, Raftaar - रफ्तार:

Related Stories

No stories found.