Sushant Singh Death Anniversary: अपने करियर में किया 30-40 फिल्मों को रिजेक्ट, पढ़िए एक्टर के संघर्ष की कहानी

Sushant Singh Death Anniversary: साल 2013 में, सुशांत सिंह राजपूत ने "काई पो चे!" फिल्म से अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने राजकुमार राव और अमित साध के साथ एक प्रमुख भूमिका निभाई।
"काई पो चे!" फिल्म से की अभिनय की शुरुआत
"काई पो चे!" फिल्म से की अभिनय की शुरुआत

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पुण्यतिथि है। सुशांत सिंह राजपूत के चाहने वाले उनकी तीसरी पुण्यतिथि पर सोशल मीडिया पर भावुक संदेश दे रहे हैं।

सीबीआई वर्तमान में सुशांत के मौत के मामले में कर रही है जांच

सुशांत सिंह राजपूत 14 जून, 2020 को अपने बांद्रा स्थित घर में मृत पाए गए थे। सैमुअल मिरांडा और अन्य लोगों ने शिकायत में कहा था कि उनके पिता के.के. सिंह ने पटना पुलिस में मामला दर्ज कराया है। उन्होंने आगे दावा किया कि रिया ने सुशांत के बैंक खाते से लाखों की चोरी की थी। हालांकि, सीबीआई वर्तमान में इस मुद्दे को देख रही है, और उपरोक्त आरोपों में से किसी की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।

सुशांत की मौत से पहले उनकी आखिरी फिल्म हुई थी रिलीज

जून 2020 में सुशांत सिंह राजपूत के आत्महत्या करने से पहले उनकी मूवी "दिल बेचारा" का फिल्मांकन पूरा हो गया था। सुशांत सिंह राजपूत और संजना सांघी ने 'द फॉल्ट इन आवर स्टार्स' रीमेक फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। उनकी अंतिम फिल्म का टीजर 6 जुलाई, 2020 को रिलीज शुरू हुआ था। जबकि, फिल्म का प्रीमियर 24 जुलाई, 2020 को डिज्नी हॉटस्टार पर दिखाया गया था।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर

सुशांत सिंह राजपूत कॉलेज के छात्र रहते हुए श्यामक डावर की नृत्य कक्षाओं में शामिल हुए। उन्होंने अपने साथी नृत्य सहपाठियों से प्रेरित होकर अभिनय सीखने के लिए बैरी जॉन की थिएटर कार्यशालाओं में दाखिला लिया। सुशांत ने नृत्य की शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और उन्हें पारंपरिक नृत्य समूह में शामिल होने के लिए चुना गया। बैकग्राउंड डांसर सुशांत ने 2005 में 51वें फिल्मफेयर अवार्ड्स में परफॉर्मेंस दी। 2006 में कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्घाटन समारोह में उन्होंने और उनके ग्रुप के अन्य सदस्यों ने परफॉर्मेंस दी।

साल 2008 में सुशांत सिंह राजपूत के मंच नाटक को देखने के बाद बालाजी टेलीफिल्म्स कास्टिंग क्रू ने उन्हें ऑडिशन के लिए बुलाया था। उन्हें "किस देश में है मेरा दिल" में प्रीत जुनेजा की भूमिका निभाने का मौका दिया गया था। इस भूमिका को निभाने के बाद, वह हर भारतीय घर में एक प्रसिद्ध हस्ती बन गए।

पवित्र रिश्ता में मानव देशमुख का किरदार निभाया

सुशांत ने 2009 में डेली सोप ओपेरा पवित्र रिश्ता में मानव देशमुख का किरदार निभाया। वह 2010 में एक डांस रियलिटी शो "जरा नचके दिखा 2" में दिखाई देने के बाद मस्त कलंदर बॉयज टीम में शामिल हो गए।

उन्होंने 2010 के अंत में नृत्य-आधारित वास्तविकता श्रृंखला "झलक दिखला जा" के चौथे सत्र में भाग लिया और कोरियोग्राफर शंपा सोंथालिया के साथ उनकी जोड़ी बनाई गई। दो साल बाद, उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म स्कूल में भाग लेने के लिए पवित्र रिश्ता छोड़ दिया।

"काई पो चे!" फिल्म से की अभिनय की शुरुआत

साल 2013 में, सुशांत सिंह राजपूत ने "काई पो चे!" फिल्म से अभिनय की शुरुआत की। उन्होंने राजकुमार राव और अमित साध के साथ एक प्रमुख भूमिका निभाई। उन्हें उसी वर्ष परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर अभिनीत बॉलीवुड फिल्म "शुद्ध देसी रोमांस" में अभिनय करने का प्रुस्ताव मिला।

2014 की फिल्म पीके में उनका एक छोटा सा हिस्सा था, जिसमें आमिर खान और अनुष्का शर्मा ने अभिनय किया था। यह सबसे सफल भारतीय फिल्मों में से एक है। मिस्ट्री थ्रिलर "डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी!" में उनकी प्रमुख भूमिका थी। 2015 में।

"एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी" से मिली पहचान

सुशांत सिंह राजपूत को 2016 में आई "एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी" फिल्म से पहचान मिली। उस वर्ष बॉलीवुड के शीर्ष कमाई करने वालों में से एक फिल्म थी। इसके अलावा वह 2017 में कृति सनोन के साथ "राब्ता" में दिखाई दिए। उन्होंने 2018 की फिल्म "केदारनाथ" में सारा अली खान के साथ सह-अभिनय किया था। बता दें कि उन्होंने साल 2019 में दो फिल्मों छिछोरे और सोनचिरैया में अभिनय किया था।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर में किया 30-40 फिल्मों को रिजेक्ट

भले ही उनकी मौत के कारण की अभी भी जांच की जा रही है, कई मशहूर हस्तियों और अभिनेता के करीबी दोस्तों ने कहा है कि सुशांत ने छह से सात बड़ी फिल्मों में अपनी भूमिका खो दी थी। बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की हत्या ने इस बहस को छेड़ दिया है कि उद्योग में प्रवेश करने और वहां अपना अस्तित्व बनाए रखने के लिए बाहरी लोगों को किन बाधाओं को दूर करना होगा। 34 वर्षीय अभिनेता, जो अपने मुंबई स्थित घर में लटके पाए गए थे, जाहिर तौर पर कुछ समय के लिए उदास थे।

लोग नहीं जानते कि सुशांत ने खुद अपने करियर में 30-40 फिल्में छोड़ दी थीं। एक अभिनेता के तौर पर आपको कई फिल्में मिलती हैं, लेकिन इतनी फिल्में छोड़नी पड़ती हैं, जो बॉलीवुड में एक आम बात है। संदीप ने कहा कि सुशांत को बड़े लोगों के साथ बड़ी फिल्मों में काम नहीं मिलने का दावा करने वाले लोग और खबरें गलत हैं। उनका कहना है, 'अगर ऐसा होता तो उन्हें आदित्य चोपड़ा के साथ दो फिल्मों में काम करने का मौका नहीं मिलता।'

चाहे उनकी पहली फिल्म काई पो चे में ईशान के रूप में उनका सनसनीखेज प्रदर्शन हो या एम.एस. स्क्रीन पर धोनी जिस दिन उसने जीना बंद करने का फैसला किया, उस दिन तक कलाकार निर्दोष था। सुशांत का करियर ग्राफ बहुत अच्छा था, लेकिन अपनी अत्यधिक प्रतिबद्धताओं के कारण, उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कुछ और बेहतर अवसर खो दिए।

सुशांत सिंह राजपूत की 6 बेहतरीन फिल्में

1. एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)

भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के टिकट कलेक्टर से ट्रॉफी कलेक्टर तक के सफर की अनकही कहानी।

2. छिछोरे (2019)

एक दुखद घटना, अनिरुद्ध, एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति को पुरानी यादों की गलियों में घूमने और अपने दोस्तों के साथ अपने कॉलेज के दिनों को याद करने के लिए मजबूर करती है, जिन्हें हारे हुए के रूप में लेबल किया गया था।

3. काई पो चे (2013)

सहस्राब्दी के मोड़ पर भारत में पले-बढ़े तीन दोस्तों ने देश के अगले क्रिकेट सितारों को तैयार करने के लिए एक प्रशिक्षण अकादमी खोलने की ठान ली।

4. पीके (2014)

पृथ्वी पर एक एलियन एकमात्र उपकरण खो देता है जिसका उपयोग वह अपने अंतरिक्ष यान के साथ संवाद करने के लिए कर सकता है। उनका मासूम स्वभाव और बच्चों जैसे सवाल देश को वहां के लोगों पर धार्मिक विचारों के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए मजबूर करते हैं।

5. केदारनाथ (2018)

मंसूर, एक आरक्षित और मितभाषी पिथू, तीर्थयात्रियों को मंदिरों के शहर में ऊपर की ओर एक कठिन यात्रा करने में मदद करता है। उसकी दुनिया बदल जाती है जब वह सुंदर और विद्रोही मुक्कू से मिलता है जो उसे गहन प्रेम के बवंडर में खींच लेता है।

6. दिल बेचारा (2020)

दो निराशाजनक प्यार करने वाले युवाओं की भावनात्मक यात्रा; एक युवा लड़की, किज़ी, जो कैंसर से पीड़ित है; और मैनी, एक लड़का किज़ी एक सहायता समूह में मिलता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in