AK Singh 
Power Lines
AK Singh Power Lines Social Media

UP News: खुशखबरी! UP में अब आगामी त्योहारों पर उपभोक्ताओं को मिलेगी बिना रुकावट बिजली

Power: उप्र में पर्वों पर उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत मिलेगी ऊर्जा मंत्री ने समस्त 33/11 केवी उपकेंद्रों की विद्युत वितरण संबंधी खामियों का निरीक्षण कर प्रीवेंटिव मेंटीनेंस के निर्देश दिए।

लखनऊ, हि.स.। उत्तर प्रदेश में आगामी त्योहारों एवं पर्वों पर उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत मिलेगी। इसके लिए प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने प्रदेश के समस्त 33/11 केवी उपकेंद्रों की विद्युत वितरण संबंधी खामियों का निरीक्षण कर प्रीवेंटिव मेंटनन्स करने के निर्देश दिए हैं।विद्युत वितरण तंत्र के सभी घटकों की खामियों को दूर करने के लिए प्रीवेंटिव मेंटनन्स के कार्यों को योजनाबद्ध व चरणबद्ध तरीके से कराने के लिए ऊर्जा मंत्री ने 'अनुरक्षण माह' कार्यक्रम की शुरुआत की। यह अभियान आगामी माह में 01 से 31 अक्टूबर तक प्रदेश के सभी उपकेंद्रों पर चलाया जाएगा।

'अनुरक्षण माह' अभियान का शुभारंभ

ऊर्जा मंत्री ने 'अनुरक्षण माह' में किए जाने वाले कार्यों एवं निर्देशों के अनुपालन के संबंध में एसओपी जारी करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी अधिकारी व कार्मिक द्वारा किए गए कार्यों में भविष्य में खामियां व लापरवाही पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ऊर्जा मंत्री श्री शर्मा ने शुक्रवार को जल निगम के फील्ड हॉस्टल 'संगम' में पॉवर कॉरपोरेशन के उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में 'अनुरक्षण माह' अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े सभी अधिकारियों को अनुरक्षण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से एवं ससमय कराने के लिए जरूरी निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि लोगों को असुविधा से बचाने के लिए प्रीवेंटिव मेंटनन्स के कार्य पीक डिमांड समय पर नहीं की जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान सभी 33/11 केवी उपकेंद्रों में निर्बाध विद्युत वितरण में आ रहे व्यवधानों एवं समस्याओं का निरीक्षण कर उसे दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा। अनुरक्षण कार्य हेतु शटडाउन ऐसे समय लिया जाएगा, जिससे किसी को भी समस्या न हो।

ट्रांसफार्मर की खामियों में सुधार होगा

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि 'अनुरक्षण माह' के दौरान सभी 33/11 केवी उपकेंद्रों के उपकरणों का अनुरक्षण, ट्रांसफार्मर की खामियों में सुधार एवं इसकी क्षमता वृद्धि तथा इसके प्रोटेक्शन सिस्टम की जांच के साथ जर्जर व झूलते एचटी व एलटी लाइनों तथा विद्युत पोल को सही करेंगे। ट्रांसफार्मर के फ्यूज, ऑयल व अर्थिंग तार को भी व्यवस्थित करेंगे। विद्युत् पोल के स्टे वायर, जंफर को सही करेंगे, मीटरिंग प्रणाली को सुधारेंगे तथा लाइनों को छूती हुई शाखाओं की छंटनी आदि कार्यों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करेंगें।

'स्वच्छता ही सेवा अभियान'

ऊर्जा मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर 01 अक्टूबर को देशव्यापी 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' के तहत विद्युत विभाग भी स्वच्छता अभियान चलाएगा। इस दौरान सभी उपकेंद्रों, ट्रांसफार्मर के आसपास भी साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि कई बार वहां पर उगी हुई झाड़ियों, घास-फूस तथा पड़े कूड़ा-करकट से उपकरणों में आग लग जाती है और लोगों को बेवजह विद्युत संकट झेलना पड़ता है। साथ ही उपकरण के जल जाने से विभाग को भी नुकसान उठाना पड़ता है।

'बिजली चली गई' लोगों की जुबान पर नहीं आएगा

उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था के सुधार के लिए 17 हजार करोड़ रुपये की आरडीएसएस योजना तथा बिजनेस प्लान के तहत तेजी से विद्युत् सुदृढ़ीकरण का कार्य कराया जा रहा है। इस अभियान के दौरान खामियों के कारण जो भी अनावश्यक विद्युत व्यवधान उत्पन्न होता है उसे भी दुरुस्त कर लिया जाएगा। इन सब कार्यों से आने वाले समय में बिजली चली गई, ट्रिपिंग जैसे शब्द लोगों की जुबान में नहीं आएगा।

इस दौरान अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, अध्यक्ष डॉक्टर आशीष कुमार गोयल, प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार तथा पॉवर कॉरपोरेशन के अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे तथा सभी डिस्कॉम के एमडी व अन्य उच्च अधिकारी, मुख्य अभियंता, जिलों के अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता, उपखंड अधिकारी एवं अवर अभियंता कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े थे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in