Twitter Controversy: ‘..तो ट्विटर बंद कर दिया जाएगा’, मोदी सरकार को लेकर जैक डोर्सी के आरोपों पर बोले एलन मस्क

एलन मस्क से जैक डोर्सी के भारत सरकार पर लगाए आरोपों को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा, ट्विटर के पास स्थानीय सरकारों की बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।
Elon Musk
Elon Musk

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने भारत सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। जिनमें उन्होंने कहा था कि किसान आंदोलन के दौरान ट्विटर से कई पत्रकारों के हैंडल ब्लॉक करने को कहा गया था और ऐसा नहीं करने पर भारत सरकार की तरफ से ट्विटर को बैन करने की भी धमकी दी गई थी। अब ट्विटर के नए मालिक और टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने उनके इस बयान पर जवाब दिया है। अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क से डोर्सी के आरोपों पर सवाल किया गया, इसका जवाब देते हुए मस्क ने कहा कि ट्विटर के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं, ट्विटर को सरकार और कानूनों का पालन करना होता है।

‘ट्विटर के पास ज्यादा विकल्प नहीं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अमेरिकी यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क से मुलाकात की है। दोनों के बीच हुई इस मुलाकात के बाद एलन मस्क ने मीडिया से बातचीत की और उन्होंने खुद को पीएम मोदी का फैन बताया। इसी दौरान जब उनसे जैक डोर्सी के भारत सरकार पर लगाए आरोपों को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा, "ट्विटर के पास स्थानीय सरकारों की बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, अगर हम स्थानीय सरकारों के कानूनों का पालन नहीं करते हैं तो ट्विटर को बंद कर दिया जाएगा, हम यही कर सकते हैं कि देश के कानूनों का पालन करें, इससे ज्यादा करना हमारे लिए संभव नहीं है।" उन्होंने आगे कहा कि सरकारों के अलग-अलग तरह के अपने नियम और कानून हैं, इन कानूनों का पालन करते हुए हम फ्री स्पीच को बढ़ावा देने की पूरी कोशिश करते हैं। 

जैक डोर्सी ने लगाए थे आरोप

बता दें कि ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने एक चैनल को इंटरव्यू देते हुए भारत सरकार पर सनसनीखेज आरोप लगाए थे। डोर्सी से पूछा गया था कि ट्विटर में रहते हुए क्या किसी सरकार की तरफ से उन पर दबाव डाला गया? तो इस पर उन्होंने जवाब में भारत और तुर्किए का नाम लिया। डोर्सी ने कहा कि भारत की तरफ से कर्मचारियों के घरों पर एजेंसियों की छापेमारी और ट्विटर को भारत में बंद करने की धमकी मिली थी। किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार की तरफ से कुछ ट्विटर हैंडल को बंद करने को कहा गया था, ऐसा नहीं करने पर ट्विटर को भारत में बंद करने की धमकी मिली थी। 

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in