PM Modi Speech: 'शिक्षा में ही देश की किस्मत बदलने की ताकत', NEP के 3 साल पूरे होने पर बोले PM मोदी

PM Modi Speech: नई शिक्षा नीति के तीन साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को अनुसंधान और नवाचार का केंद्र बनाना है।
Narendra Modi
Narendra Modi

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शनिवार को ‘भारत मंडपम’ में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति का लक्ष्य भारत को अनुसंधान और नवाचार का केंद्र बनाना है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान रिमोट का बटन दबाकर ‘पीएम श्री’ योजना के तहत राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, केन्द्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय समिति के चयनित 6207 स्कूलों को प्रथम चरण की प्रथम किश्त के रूप में 630 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की। इसके अलावा पीएम ने 12 भारतीय भाषाओं में अनुवादित शिक्षा और कौशल पाठ्यक्रम की पुस्तकों का भी विमोचन किया।

शिक्षा देश की किस्मत बदलने की ताकत रखती है

सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि “एनईपी का लक्ष्य भारत को अनुसंधान और नवाचार का केंद्र बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि यह शिक्षा ही है जो देश की किस्मत बदलने की ताकत रखती है। आज 21वीं सदी का भारत जिन लक्ष्यों को लेकर आगे बढ़ रहा है, उनमें हमारी शिक्षा व्यवस्था का भी बहुत ज्यादा महत्व है”।

दो दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

बता दें कि 30 जुलाई तक चलने वाले इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 16 सत्र आयोजित होंगे। इसमें शिक्षाविद, नीति निर्माता, क्षेत्र विशेषज्ञ, उद्योग प्रतिनिधि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शासन तक पहुंच, सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित समूह के मुद्दे, न्यायसंगत और समावेशी शिक्षा, राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क, भारतीय ज्ञान प्रणाली, शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण सहित अन्य विषयों पर चर्चा होगी।

Related Stories

No stories found.