Newsclick
Newsclick

Newsclick Raids: न्यूजक्लिक से जुड़े 30 ठिकानों पर छापेमारी, दफ्तर किया सील; इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस- मोबाइल जब्त

Newsclick Raids: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूजक्लिक से जुड़े पत्रकारों के 30 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी कर साक्ष्य जुटाए हैं। साथ ही छापेमारी के बाद न्यूजक्लिक के दफ्तर को सील कर दिया।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने न्यूज क्लिक वेबसाइट से जुड़े पत्रकारों के 30 से अधिक ठिकानों पर मंगलवार को छापेमारी कर साक्ष्य जुटाए हैं। यह छापेमारी दिल्ली-एनसीआर में स्थित परिसरों में की गई है। छापेमारी के दौरान इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य समेत कई मोबाइल फोन जब्त किए गए हैं। यह कार्रवाई न्यूज पोर्टल को चीन से फंडिंग मिलने के आरोपों के सिलसिले में की गई है। पुलिस ने इस दौरान संजय राजौरा, भाषा सिंह, उर्मिलेश, अभिसार शर्मा और सोहेल हाशमी के मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त कर लिए हैं। साथ अब दिल्ली स्पेशल सेल ने छापेमारी के बाद न्यूजक्लिक के दिल्ली स्थित दफ्तर को सील कर दिया है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जांच एजेंसियां जांच के स्वतंत्र

इन छापों पर भुवनेश्वर में एक पत्रकार वार्ता में केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जांच एजेंसियां स्वतंत्र हैं। वह नियमों के अनुसार काम करती हैं। इन छापों का औचित्य साबित करने की आवश्यकता नहीं है। अगर किसी ने कुछ भी गलत किया होगा तो निर्धारित नियमों के तहत जांच एजेंसियां उसके खिलाफ जांच और कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र हैं। आरोप है कि न्यूज क्लिक ने विदेशी फंडिंग के जरिए अवैध रूप से पैसे जुटाए हैं। वेबसाइट पर चीन से फंडिंग लेकर खबरों के माध्यम से भारत विरोधी एजेंडा चलाने का आरोप है। इस मामले में केस दर्ज हुआ था। इसे पहले ईडी भी छापेमारी कर चुकी है। सैदुलाजाब 275 वेस्ट एंड मार्ग पर स्थित न्यूज़ क्लिक के दफ्तर पर लगातार दिल्ली पुलिस की टीम पूछताछ कर रही है।

विदेशी फंडिंग प्राप्त करने का आरोप

स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि न्यूज क्लिक के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी की यह कार्रवाई किसी मीडिया संगठन पर होने वाली अपनी तरह की पहली कार्रवाई है। इस छापेमारी से पहले, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने न्यूज़क्लिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था, जिसमें न्यूज पोर्टल पर विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) का उल्लंघन करते हुए विदेशी फंडिंग प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था।

न्यूजक्लिक से जुड़ा क्या है मामला?

डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म न्यूज क्लिक के ऊपर विदेशी फंडिंग का केस दर्ज हुआ है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से पहले ईडी भी न्यूज क्लिक के ऑफिस और इससे जुड़े लोगों के यहां छापेमारी कर चुकी है। ईडी ने बताया था न्यूज़ क्लिक को विदेशों से लगभग 38 करोड़ रुपए की फंडिंग हुई थी। जिसके बाद भाजपा ने आरोप लगाया था कि वर्ष 2005 से 2014 के बीच कांग्रेस को भी चीन से बहुत सारा पैसा मिला है। इतना ही नहीं गत दिनों न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में भी बताया गया था कि न्यूज क्लिक को विदेशी फंडिंग से करोड़ों रुपए मिले थे। एजेंसी (हि.सा.) इनपुट के साथ

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in