Delhi-NCR Traffic: यूपी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली-NCR के लाखों लोगों को मिलेगी जाम से राहत

दिल्ली से एनसीआर के लिए अपने दफ्तर या घरों तक जाने के लिए लोगों इन रास्तों पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए अब यूपी कैबिनेट की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है।
Delhi-NCR traffic
Delhi-NCR traffic

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। दिल्ली एनसीआर से लाखों लोग रोजाना सफर करते हैं, इस दौरान लोगों को सड़क मार्ग पर अक्सर ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ता है। दिल्ली को नोएडा से जोड़ने वाले इस एलिवेटेड रोड को सेक्टर 14 A चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक बनाया जाएगा। यह मार्ग सिक्स लेन होगा और इस सड़क की लंबाई 5.96 किलोमीटर होगी।

बता दें कि इस एलिवेटेड रोड परियोजना के निर्माण में कुल 801 करोड रुपए का बजट प्रस्तावित है, इस बजट में 50% धनराशि भारत सरकार की स्कीम फॉर स्पेशल असिस्टेंट टू स्टेट्स फॉर कैपिटल इन्वेस्टमेंट 2023-24 के मुताबिक दिया जाएगा। इसके अलावा शेष 50% खर्चों का निर्वहन नोएडा प्राधिकरण करेगा। यह परियोजना लगभग 2 वर्षों से मझधार में लटकी पड़ी थी। इसके निर्माण कार्य को लेकर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा था।

हर दिन लगता है जाम

दिल्ली से एनसीआर के लिए अपने दफ्तर या घरों तक जाने के लिए लोगों इन रास्तों पर काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए अब यूपी कैबिनेट की तरफ से इसे हरी झंडी दे दी है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए 50-50 प्रतिशत खर्च यूपी सरकार और नोएडा प्राधिकरण की तरफ से मिलकर उठाया जाएगा।

लोगों को मिलेगी जाम से राहत

इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के बाद प्रतिदिन लाखों लोगों को जाम से राहत मिलेगी बता दें कि चिल्ला नोएडा - ग्रेटर  नोएडा एक्सप्रेसवे से लिंक होता है जो आगे परी चौक और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ता है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण से विशेष रूप से अक्षरधाम मयूर विहार से नोएडा परी चौक कालिंदी कुंज सरिता विहार तक आने जाने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम से बड़ी राहत मिलेगी। इस परियोजना को नोएडा प्राधिकरण की देखरेख में तय समय सीमा में पूरा करने का लक्ष्य है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in