Cyclone Biparjoy: चक्रवात बिपरजॉय को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, समय लोकेशन और संभावित नुकसान जानिए सब कुछ

मौसम विभाग ने इस तूफान के बारे में कुछ अहम जानकारियां दी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून को शाम के वक्त यह टकराएगा। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव कच्छ पर होगा।
Cyclone Biparjoy
Cyclone Biparjoy

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। अरब सागर से उठ रहे चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। यह तूफान खतरनाक रूप ले सकता है जिसका अलर्ट लगातार मौसम विभाग द्वारा दिया जा रहा है। इस तूफान का सबसे ज्यादा प्रभाव सौराष्ट्र कच्छ में होगा, गुजरात के 8 जिले ऐसे हैं जो इस समय हाई अलर्ट पर हैं।

15 जून को करेगा हिट

मौसम विभाग ने इस तूफान के बारे में कुछ अहम जानकारियां दी हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून को शाम के वक्त यह टकराएगा। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव कच्छ पर होगा, तट के पास 15 जून को इसकी रफ्तार 125-135 किमी प्रति घंटे की होगी।

भारत और पाकिस्तान के तटों पर टकराएगा तूफान

चक्रवात बिपारजॉय के कराची (पाकिस्तान) और मांडवी (गुजरात) के बीच जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र-कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों को पार करने की संभावना है। तट से लगे इलाकों में मंगलवार से हवा की गति बढ़ गई है।

नुकसान को लेकर चेतावनी

इस भयंकर तूफान को देखते हुए मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में नुकसान की आशंका भी जताई है। जिस गति का यह तूफान आ रहा है उस हिसाब से कच्चे मकान गिर सकते है,पेड़ गिर सकते है, टीन के मकानो को नुकसान तथा टेलीकॉम और रेलवे का काम भी प्रभावित हो सकता है। द्वारका, जामनगर, मोरबी, राजकोट, पोरबंदर में भारी बारिश का अनुमान है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in