Chhattisgarh Assembly Elections 2023: पहले चरण में 07 नवंबर को बस्तर संभाग के सभी 12 सीटों पर होगा मतदान

Chhattisgarh: भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की घोषणा कर दी है। जिसमें छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है, पहला चरण 07 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा।
Chhattisgarh
ChhattisgarhSocial Media

जगदलपुर, हि.स.। भारत निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की घोषणा कर दी है। जिसमें छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है, पहला चरण 07 नवंबर और दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा। चुनावी नतीजे 03 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग के द्वारा तारीखों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के पहले चरण में 20 सीटों पर और दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण की 20 सीटों में बस्तर संभाग के सभी 12 सीटों पर मतदान होगा, वर्तमान में बस्तर संभाग के सभी 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। बस्तर संभाग के 12 सीटों पर प्रथम चरण के चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा नामांकन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर निश्चित है, 21 अक्टूबर को नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद मतदान 07 अक्टूबर को होगा।

कांग्रेस को जीत को बरकरार रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बस्तर संभाग के 12 सीटों में से 11 सीटें जीती थी। दंतेवाड़ा की एक सीट पर भाजपा के भीमा मंडावी ने कब्जा किया था। लेकिन भीमा मंडावी के नक्सली हमले में निधन के बाद दंतेवाड़ा में उपचुनाव हुए जिसके बाद यह सीट कांग्रेस के खाते में आ गई। बस्तर संभाग में भाजपा के पास एक भी सीट नहीं है, इसीलिए यहां भाजपा को खोने के लिए कुछ भी नहीं है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस को अपनी जीत को बरकरार रखने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in