PM को पत्र लिखने के बाद खड़गे ने दोहराई जनगणना की मांग, कहा- देश की तरक्की के लिए जरूरी

इससे पहले रविवार को खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर जाति आधारित जनगणना कराने की मांग की थी।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश की तरक्की के लिए जनगणना बहुत जरूरी है। लेकिन केन्द्र सरकार इसे टाल रही है। खड़गे ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि अब भारत विश्व का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है। ऐसे में हमारे जन-कल्याण की योजनाओं और देश की तरक्की के लिए जनगणना जरूरी है।

जनगणना समय की मांग

खड़गे ने कहा कि बिना जनगणना के आंकड़ों के सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहद मुश्किल है। ऐसे में जनगणना समय की मांग है। खड़गे ने कहा कि उन्होंने सुना है कि सरकार ने जनगणना को वर्ष 2024 तक के लिए टाल दिया है। ऐसा क्यों किया जा रहा है सरकार को बताना चाहिए। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस जाति आधारित जनगणना की मांग भी कर चुकी है।

पीएम मोदी को पत्र लिखकर जाति आधारित जनगणना कराने की मांग

आपको बता दें कि इससे पहले रविवार को खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर जाति आधारित जनगणना कराने की मांग की थी। खड़गे ने कहा था कि आप (प्रधानमंत्री मोदी) जानते हैं कि यूपीए सरकार ने पहली बार 2011-12 के दौरान करीब 25 करोड़ परिवारों को कवर करते हुए सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना कराई थी। मई 2014 में आपकी सरकार आने के बाद कांग्रेस और अन्य सांसदों ने इसे जारी करने की मांग की लेकिन कई कारणों से जातिगत आंकड़े प्रकाशित नहीं किए गए।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in