Zomato: जोमैटो ने बढ़ाई 25 प्रतिशत डिलीवरी फीस, जानें हर ऑर्डर पर कितने रुपए ज्यादा देने पड़ेंगे

Zomato Increased Platform Fees: हाल के वर्षों में फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म का क्रेज बढ़ा है। लोगों की बढ़ती मांग को देखते हुए अब ये कंपनियां डिलीवरी चार्ज तेजी से बढ़ा रहीं हैं।
जोमैटो।
जोमैटो। @deepigoyal एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो ने 25 प्रतिशत प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है। मतलब अब ग्राहकों को खाना ऑर्डर करने पर प्रति ऑर्डर 5 रुपए चुकानी पड़ेगी। पहले प्रति ऑर्डर 4 रुपए फीस लगती थी। इसी साल जनवरी में कंपनी ने प्लेटफॉर्म फीस 3 रुपए से बढ़ाकर 4 रुपए प्रति ऑर्डर किया था।

इन शहरों में लागू हुई नई फीस

कंपनी ने जिन शहरों में प्लेटफॉर्म बढ़ाया है, उनमें दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, लखनऊ शामिल हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी एक दिन में 20 लाख से 22 लाख तक के ऑर्डर पूरा करती है। ऐसे में एक रुपए की फीस बढ़ने का सीधा असर कंपनी के मुनाफे में बढ़े लेवल पर देखने को मिल सकता है।

अगस्त 2023 में शुरू की थी फीस लेनी

जोमैटो ने अगस्त 2023 में प्लेटफॉर्म फीस लेनी शुरू की थी। तब कंपनी 2 रुपए प्रति ऑर्डर लेती थी। इसे अक्टूबर 2023 में 3 रुपए और जनवरी 2024 में बढ़ाकर 4 रुपए किया गया। बता दें आप जोमैटो की गोल्ड लोयल्टी प्रोग्राम लेते हैं तो डिलीवरी फीस चुकाने की जरूरत नहीं होती है।

स्विगी में कितनी है फीस?

जोमैटो की मुख्य प्रतिद्वंदी स्विगी कंपनी भी ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस चार्ज करती है। वह 5 रुपए प्रति ऑर्डर फीस लेती है। अभी फूड डिलीवरी मार्केट में इन दोनों कंपनियों के पास 95 प्रतिशत से अधिक का मार्केट हिस्सेदारी है।

जोमैटो को 138 करोड़ रुपए का मुनाफा

जोमैटो ने वित्त वर्ष 2023-24 में 138 करोड़ रुपए का मुनाफा किया था। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 347 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया था। कंपनी की आय में सालाना 69 प्रतिशत की बढ़ोतरी आई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.