दवाओं की कम होगी कीमत।
दवाओं की कम होगी कीमत।रफ्तार।

Drug Rate Revised: आपका हेल्थकेयर पर घटेगा खर्च, सस्ती होंगी शुगर, बुखार समेत इन बीमारियों की दवाइयां

Drug Rate Drop: आम लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 69 नए फॉर्मुलेशन के रिटेल दाम (Retail Price) और 31 की बिक्री का दाम तय किया है।

नई दिल्ली, रफ्तार। आम लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 69 नए फॉर्मुलेशन के रिटेल दाम (Retail Price) और 31 की बिक्री का दाम तय किया है। इसके बाद कोलेस्ट्रॉल, शुगर, दर्द, बुखार, इन्फेक्शन, अधिक ब्लीडिंग, कैल्शियम, विटामिन डी-3, बच्चों के एंटीबायोटिक्स समेत 100 दवाएं सस्ती हो जाएंगी। मतलब आम लोगों का हेल्थकेयर पर खर्च कम होगा।

NPPA ने जारी की अधिसूचना

NPPA इंडिया ने 69 नए फॉर्मुलेशन के खुदरा दाम (Retail Price) और 31 दवाओं की बिक्री कीमत तय की है। इसका नोटिफिकेशन भी जारी हो गया है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय यानी मिनिस्ट्री ऑफ कैमिकल एंड फर्टिलाइजर्स अंतर्गत डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्यूटिकल्स के एनपीपीए (NPPA) ने यह अधिसूचना जारी की है।

ये दवाएं होंगी सस्ती

कोलेस्ट्रॉल, शुगर (डायबिटीज) दर्द, बुखार, इन्फेक्शन, अत्यधिक ब्लीडिंग रोकने, कैल्शियम, विटामिन डी-3, बच्चों के एंटीबायोटिक्स समेत एंटीवेनम दवाएं सस्ती होने वाली हैं। एंटीवेनम का इस्तेमाल सांप के काटने का इलाज करने में होता है। NPPA के नए आदेश से 100 दवाओं के सस्ता होने का रास्ता साफ हो गया है। बच्चों की एंटीबायोटिक्स दवाएं सस्ती होने के कारण बाल स्वास्थ्य सेवाओं पर सरकार के फोकस को जाना जा सकता है।

NPPA को जानें

नियंत्रित बल्क दवाओं एवं फार्मूलों के दामों को रिवाइज करने एवं दवाओं की कीमतों और उपलब्धता को लागू करने के लिए एनपीपीए (NPPA) स्थापित हुआ था। यह केंद्र सरकार की संस्था है, जो औषधि (मूल्य नियंत्रण) आदेश के तहत बनाया गया। इसका काम दवा नीति में बदलाव या संशोधन करने के लिए केन्द्र सरकार को सलाह देना और रेगुलेटेड दवाओं की कीमतों पर नजर रखना भी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.