चुटकियों में मिलेगा Loan, इन 4 तरीकों को अपनाकर बढ़ाएं Credit Score

Loan Credit Score: लोन की जरूरत किसी को भी पड़ सकती है। आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा यानी 750 से अधिक होने पर आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन देगा।
क्रेडिट स्कोर।
क्रेडिट स्कोर।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। लोन की जरूरत किसी को भी पड़ सकती है। आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा यानी 750 से अधिक होने पर आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन देगा। अगर, आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक द्वारा आपके लोन आवेदन को रद्द कर देगा। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को अच्छा रखना समझदारी है।

ऐसे बढ़ाएं अपना क्रेडिट स्कोर

1. समय पर भगुतान : आप समय पर मासिक क्रेडिट कार्ड बिल और ईएमआई का भुगतान करें। यह आपको क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक असर डालेगा। क्रेडिट स्कोर कैलकुलेशन में इसका सबसे अधिक योगदान होता है। ऐसे जब भी लोन लेने जाएंगे तो बैंक आपके आवदेन का चयन जल्दी हो जाएगा।

2. क्रेडिट यूटिलाइजेशन : क्रेडिट यूटिलाइजेशन का अर्थ है कि अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का कितने प्रतिशत हिस्सा उपयोग किया है। अगर, आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन 30 प्रतिशत से अधिक होता है तो इसका क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है।

3. लोन के लिए ज्यादा आवेदन नहीं करें : आप बार-बार बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों में लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसका क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होगा। दरअसल, जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक द्वारा आपकी क्रेडिट रिपोर्ट जनरेट करती है और जब क्रेडिट रिपोर्ट जनरेट होती है, आपका क्रेडिट स्कोर कुछ अंक कम होता है।

4. अनसिक्योर्ड लोन नहीं लें : अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बार-बार अनसिक्योर्ड लोन नहीं लें। अनसिक्योर्ड लोन का मतलब पर्सनल लोन लेने से बचें। जब भी आपको ऊपर एक से ज्यादा अनसिक्योर्ड लोन होते हैं तो बैंक मानता है कि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसका क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.