Aadhaar Card से फ्रॉड होते ही पता चल जाएगा, करें बस ये काम

Aadhaar Security Update: देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी पहचान-पत्र बन चुका है। आधार कार्ड सिर्फ पहचान-पत्र नहीं है।।
आधार कार्ड।
आधार कार्ड। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी पहचान-पत्र बन चुका है। आधार कार्ड सिर्फ पहचान-पत्र नहीं, बल्कि यह आपके पास नहीं होगा तो आप सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। बैंक की भी कई सुविधाओं से वंचित हो जाएंगे। आधार कार्ड हमारी जिंदगी को जितना आसान बना रहा है, उतना ही इससे धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। अगर, आपको इस बात की जानकारी रहेगी कि आपके आधार कार्ड में किसने क्या गड़बड़ी की है या किस गलत जगह पर इस्तेमाल किया है तो आप अपने आधार कार्ड को सुरक्षित कर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

ईमेल से आधार को करें लिंक

फ्रॉड से बचने एवं उससे जुड़ी सूचना के लिए आधार कार्ड को अपनी ईमेल आईडी से लिंक कर लें। वैसे, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार की सुरक्षा के लिए कई और तरीके अपनाए हैं, जिसमें बायोमेट्रिक लॉक-अनलॉक की सुविधा है। ईमेल आईडी लिंक करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपको यह पता चलता है कि आपके आधार कार्ड का कहां-कहां इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे अपराध और धोखाधड़ी के मामलों में रोक लगाने में मदद मिलती है। आधार कार्ड के जरूरी है बैंक अकाउंट में होने वाली धोखाधड़ी के केस भी काम होते हैं।

नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं

आधार कार्ड से ईमेल आईडी लिंक करना नहीं आता है तो परेशान होने की बात नहीं है। अपनी ईमेल आईडी को आधार कार्ड से लिंक कराने को नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। ऑनलाइन नजदीकी आधार केंद्र को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर देख सकते हैं। आधार केंद्र जानने का समय नहीं है तो इसे खुद ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक आपने अपना आधार कार्ड 10 साल पहले बनवाया है तो उसे अपडेट करवा लें।

नियमित रूप से आधार को करें अपडेट

आधार कार्ड को नियमित तौर पर अपडेट करते रहने से आपको उसे सुरक्षा संबंधी ज्यादा दिक्कतों नहीं होती हैं। आपका आधार अधिक सुरक्षित रहता है। आधार कार्ड को ईमेल आईडी से लिंक कर लिया, उसके बाद उसके इस्तेमाल की पूरी जानकारी आपको मिलती रहेगी। कोई व्यक्ति धोखे से आपके आधार का इस्तेमाल करता है तो उसका ईमेल भी आपकी ईमेल अकाउंट पर आ जाएगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.